Breaking News

करियर, पैसा और सेहत के नजरिए से कैसा रहेगा दिसंबर का महीना, पढ़ें मासिक राशिफल

monthly-horoscope-december-2021-masik-rashifal-december

साल 2021 का आखिरी माह आरंभ हो चुका है। दिसंबर का महीना अंग्रेजी कैलेंडर का 12वां और आखिरी महीना होता है। साल 2021 के आखिरी महीने की शुरुआत सूर्य ग्रहण की घटना के साथ होगी। 04 दिसंबर को साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। इस कारण से दिसंबर का महीना काफी अहम रहने वाला होगा। इसके अलावा इस माह कई ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होगा। बुध, सूर्य, मंगल और शुक्र ग्रह अपनी राशि बदलकर दूसरी राशि में आ जाएंगे। ग्रहों के राशि परिवर्तन से सभी जातकों पर विशेष प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए दिसंबर का महीना क्या लेकर आ रहा है। पढ़ें दिसंबर माह का मासिक राशिफल...

जानिए आपके लिए साल 2022 कैसा रहेगा?


मेष राशिफल 2022 | वृषभ राशिफल 2022 | मिथुन राशिफल 2022 | कर्क राशिफल 2022 | सिंह राशिफल 2022 | कन्या राशिफल 2022

तुला राशिफल 2022 | वृश्चिक राशिफल 2022 | धनु राशिफल 2022 | मकर राशिफल 2022 | कुंभ राशिफल 2022 | मीन राशिफल 2022

राशि मेष मेष राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना काफी उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। माह की शुरुआत में धार्मिक एवं मांगलिक कार्यक्रम आदि में सहभागिता होगी। सगे-संबंधियों और इष्ट-मित्रों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार बनेगा। कार्यक्षेत्र में भी सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग मिलेगा। हालांकि इस दौरान गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना होगा। विरोधी पक्ष से समझौता करते समय भी खूब सावधानी बरतें। आर्थिक मामलों में योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना उचित रहेगा। परिवार से जुड़े किसी महत्वपूर्ण फैसला लेने में परिजन आपके साथ खड़े होंगे। हालांकि ऐसा करते समय स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी न करें। माह के मध्य में घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की सेहत की चिंता बनी रहेगी। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। भूमि-भवन या वाहन आदि के क्रय विक्रय कर सकते हैं। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कठिन परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। प्रेम संबंधों में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ें और अपने प्रेम का प्रदर्शन करने से बचें, अन्यथा बदनामी झेलनी पड़ सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ मास के उत्तरार्ध में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है।

उपाय : प्रतिदिन गाय को मीठी रोटी खिलाएं और किसी से कोई भी वस्तु मुफ्त में न लें। साथ ही साथ प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मेष राशिफल 2022

राशि 
वृष वृष राशि के जातकों को साल के अंतिम मास में अपनी महत्वाकांक्षाओं पर पर नियंत्रण बना कर रखना होगा। पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। माह के पूर्वार्ध में किसी तीर्थ या पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। रोजी-रोजगार की दिशा में प्रयास कर रहे लोगों को संघर्ष के बाद ही सफलता के संकेत मिल रहे हैं। इस दौरान व्यवसायियों को बाजार में फंसा धन निकालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। किसी भी योजना में निवेश करते समय अत्यंत सावधानी बरतें। माह के मध्य में मित्रों की मदद से आय के नए स्रोत बनेंगे। कार्यक्षेत्र में भी सीनियर और जूनियर का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान धार्मिक कार्यों में खूब मन लगेगा। संपत्ति के क्रय-विक्रय के लिए किये जा रहे प्रयास सार्थक साबित होंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ विश्वास और सामंजस्य बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन में मीठी नोक-झोंक बनी रहेगी। मास के उत्तरार्ध जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।

उपाय : चांदी का चौकोर टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें और किसी जरूरतमंद को चीनी, चावल, आदि का शुक्रवार के दिन दान करें। न तो झूठी गवाही दें और न ही परस्त्री का संग करें।

वृषभ राशिफल 2022

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना तमाम तरह के बदलाव और नये अवसर लेकर आया है। माह की शुरुआत में ही आपको रोजी-रोजगार की दिशा में किेये जा रहे प्रयासों में सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में बदलाव के योग बनेंगे। प्रमोशन या ट्रांस्फर की भी संभावना है। मास के पूर्वार्द्ध में कामकाज को लेकर अत्यधिक व्यस्तता बनी रहेगी, किंतु उत्तरार्द्ध में आप स्वजनों के साथ सुखद सयम व्यतीत कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से काम करने से लाभ होगा। कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों या इष्ट-मित्रों की राय की अनदेखी करने की भूल न करें। करिअर और कारोबार को लेकर पूर्व में सही समय और सही दिशा में लिया गया फैसला आपके लिए लाभकारी साबित होगा। आय के नये स्रोत बनेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद मिल सकता है। परिवार में मांगलिक, धार्मिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। किसी के बहकावे आदि में न आयें। भाई-बहनों के साथ मधुर संबंध बने रहेंगे। मास के उत्तरार्ध में माता-पिता के साथ किसी घरेलू मामले को लेकर अनबन हो सकती है। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। प्रेम प्रसंग किसी भी प्रकार का उतावलापन आपकी बनी बनाई बात को बिगाड़ सकता है। लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। वैववाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। महिलाओं की धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी।

उपाय : गणपति की पूजा में विशेष रूप से दूर्वा चढ़ाएं और बुधवार के दिन पक्षियों को मूंग की दाल खाने के लिए डालें। संभव हो तो किन्नरों को भोजन, वस्त्र आदि दान करें।

मिथुन राशिफल 2022


कर्क

कर्क राशि के जातकों पर इस मास घरेलू समस्याएं हावी रहेंगी। पारिवारिक मसलों को सुलझााने के लिए स्वजनों का साथ न मिल पाने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। वहीं कार्यक्षेत्र में भी विरोधी सक्रिय रहेंगे। विभाग अथवा स्थान परिवर्तन भी संभव है। मास के दूसरे हफ्ते तक चाहे-अनचाहे लंबी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान सेहत और सामान दोनों का पूरा ख्याल रखें। इस दौरान अचानक बड़े खर्च आ सकते हैं, जिससे आपका बजट बिगड़ सकता है। हालांकि इष्ट-मित्रों की मदद से आप सभी चुनौतियों को आसानी से पार कर लेंगे। माह के मध्य में आपकी किस्मत यूटर्न लेगी और आप पाएंगे कि आपके सारे काम आसानी से बनने लगे हैं। इस दौरान किसी नए काम या योजना पर काम करने का अवसर मिलेगा। घर से जुड़े किसी बड़े निर्णय को लेने में माता-पिता का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान अति उत्साह और बेवजह के तर्क-वितर्क से बचना होगा। यह बात आपके प्रेम-संबंधों पर पर भी पूरी तरह से लागू होती है। आवश्यकता से अधिक लव पार्टनर की जिंदगी में दखलंदाजी करना आपके प्रेम संबंधों में खटास का कारण बन सकता है। मास के अंत तक जीवनसाथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा संभव है।


उपाय : प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें और संभव हो तो चांदी के पात्र में पानी पिएं।

कर्क राशिफल 2022

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना ढेर सारी खुशियां, लाभ और प्रगति का माध्यम बनने जा रहा है। माह की शुरुआत में ही पेशेवर और व्यावसायिक जीवन में चीजें आपके पक्ष में आती हुई दिखाएंगी। बाजार में फंसा हुआ धन अप्रत्याशित रूप से निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। यदि किसी इष्ट मित्र के साथ कोई गलतफहमी हुई थी तो वह दूर हो जाएगी। विरोधी स्वयं आपके साथ समझौते के लिए पहल करेंगे। माह के पूर्वार्ध में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। इस दौरान परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा। प्रेम संबंधों में आ रही सभी अड़चनें दूर होंगी। इस दौरान लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। आपके प्रेम संबंधों पर परिजन विवाह की मुहर लगा सकते हैं। माह के उत्तरार्ध में घर पर किसी प्रिय व्यक्ति के आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिलेगा और उससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। मास के उत्तरार्ध में खान-पान का विशेष ख्याल रखें। पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

उपाय : प्रतिदिन तांबे के बर्तन में जल और अक्षत डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

सिंह राशिफल 2022

कन्या

कन्या राशि के जातकों को साल के आखिरी मास में अपनी भावनाओं पर पूरी तरह नियंत्रण रखना होगा। भावनाओं में बहकर या संकोचवश किसी से कोई ऐसा वादा करने से बचें, जिसे भविष्य में पूरा करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़े। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ तालमेल बनाने की बहुत जरूरत रहेगी। हालांकि साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आवश्यकता से अधिक किसी पर निर्भर रहना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। सेहत की दृष्टि से यह मास सामान्य सुख कारक रहेगा। माह के उत्तरार्ध में किसी के प्रति नकारात्मक सोच लाने से बचें। इस दौरान आर्थिक मामलों में पूंजी निवेश सोच-समझकर करें। पारिवारिक सदस्यों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर सहमति बन जाने पर आप राहत की सांस लेंगे। छोटे भाई-बहनों से यथा संभव सुख, सहयोग प्राप्त होता रहेगा। भूमि, मकान, वाहन आदि के क्रय विक्रय का फैसला बहुत सोच-समझ कर लें। असमंजस की स्थिति में चीजों को सही समय आने तक के लिए टालना उचित रहेगा। मास के उत्तरार्ध में मां की सेहत चिंता का विषय बनी रहेगी। प्रेम संबधों में लव पार्टनर आपकी ताकत बनेगा और आपसी प्रेम और विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : गणपति की साधना करें और बुधवार के दिन हरे कपड़े में मूंग की दाल रखकर, दक्षिणा सहित दान करें। साथ ही साथ ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः मंत्र का 108 बार जप करें।

कन्या राशिफल 2022

तुला

तुला राशि के जातकों को दिसंबर महीने के पूर्वार्ध में अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरी तरह से नियंत्रण रखना होगा। इस दौरान आप स्वयं के भीतर अत्यधिक आक्रामकता महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आप किसी के साथ ऐसा व्यवहार न करें जो आपको स्वयं के लिए पसंद नहीं है। विशेष तौर पर किसी के साथ हंसी-मजाक करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपका हास कहीं दूसरे के उपहास का कारण न बन जाए। कार्यक्षेत्र में संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त होने के योग बनेंगे। हालांकि आप अपनी बुद्धि एवं परिश्रम के संयुक्त प्रयास से आप अपनी स्थिति को सुधारने में सफल होंगे। आर्थिक दृष्टि से यह मास सामान्य लाभ कारक रहेगा। धन के लेन-देन में आवश्यक सावधानी बरतें। भूमि, वाहन, भवन आदि के क्रय विक्रय के लिए यह मास, सामान्य सुख कारक रहेगा। इस संबंध में कुछ भागदौड़ आदि करनी पड़ेगी। आपके प्रेम संबंधों में कुछेक अड़चनें आ सकती हैं। विशेष रूप से यदि आप अपने प्रेम संबंधों को विवाह में तब्दील करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने परिवार का सहयोग नहीं मिल पाएगा। ऐसे में आपको प्रेम संबंध और पारिवार के बीच बहुत ही सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा।

उपाय : प्रतिदिन गाय के लिए पहली रोटी निकालें। किसी धार्मिक स्थान पर पूजा की सामग्री दान करें और भगवान विष्णु की साधना-आराधना करें।

तुला राशिफल 2022

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के लिए साल का आखिरी महीना मिला-जुला साबित होगा। माह की शुरुआत में कामकाज के सिलसिले में अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इस दौरान घर और बाहर दोनों जगह किसी बड़े फैसले को लेते समय आप खुद को असमंजस की स्थिति में पाएंगे। ऐसी स्थिति में कोई बड़ा निर्णय लेने की बजाय उसे कुछ दिनों के लिए टाल देना बेहतर रहेगा। किसी के साथ अधिक तर्क-वितर्क करने से बचें और अपना व्यवहार सकारात्मक रखने का प्रयास करें। संतान पक्ष को लेकर मन चिंतित रहेगा। बड़े व्यापारियों के मुकाबले छोटे व्यवसाय करने वालों का समय थोड़ा बेहतर रहेगा। माह के मध्य किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से आय के नये साधन बनेंगे। हालांकि इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर जेब से अधिक धन खर्च हो सकता है। कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद और लाभदायक साबित होगी। परिवार में धार्मिक, मांगलिक कार्य होने के योग बनेंगे। मास के उत्तरार्ध में भाई-बहनों के साथ बेहतर तालमेल बनाने की जरूरत रहेगी। प्रेम संबंधों में फूंक-फूंक कर कदम रखें और जल्दबाजी में कोई ऐसा निर्णय लेने से बचें जिससे भविष्य में पछताना पड़े। सुख-समृद्धि को बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बनाकर चलें।

उपाय : हनुमान जी की पूजा में गुलाब की माला तथा लाल रंग के फल अर्पण करें। सुंदरकांड का प्रतिदिन पाठ करें।

वृश्चिक राशिफल 2022

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए साल का आखिरी महीना तरक्की और सम्मान पाने के लिए नए अवसर लेकर आया है। माह की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, जिससे भागने की बजाय आपको उसके बेहतर तरीके से करके पूरी करके दिखाना चाहिए। इसके माध्यम से आप लोगों को अपनी क्षमता का लोहा मनवा सकते हैं। यदि आप ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो सीनियर्स और जूनियर्स के सामने आपकी प्रतिष्ठा में चार चांद लग जाएंगे। हालांकि इस दौरान आपके गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे में आपको उन पर पैनी नजर रखनी होगी। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी यह महीना अत्यंत शुभ साबित होने जा रहा है। विदेश से जुड़े कारोबार करने वाले लोगोंं को अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति होगी। पूर्व में किसी योजना में किए गये निवेश का लाभ प्राप्त होगा। माह के उत्तरार्ध में युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। पिकनिक या टूरिज्म के लिए परिवार के साथ लंबी या छोटी यात्रा संभव है। इस माह प्रेम संबंधों में लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे।

उपाय : बृहस्पतिवार के दिन पीले कपड़े में चने की दाल रखकर दान करें। भगवान विष्णु की पूजा करें और विष्णु सहस्त्रनाम का प्रतिदिन पाठ करें।

धनु राशिफल 2022


मकर

मकर राशि के जातकों के लिए यह माह मिलाजुला साबित होगा। माह के प्रारंभ में किसी बात को लेकर छोटे भाई-बहनों के साथ गलतफहमियां पनप सकती हैं। विवाद चाहे घर का हो या फिर बाहर का उसे सुलझाते समय आपको विवाद की बजाय संवाद का सहारा लेना होगा। करिअर या कारोबार में मनचाही सफलता न मिल पाने के चलते मन थोड़ा खिन्न रहेगा। हालांकि आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस माह के उत्तरार्ध आते-आते तक परिस्थितियां आपके अनुकूल होती नजर आएंगी। माह के पूर्वार्ध में प्रेम संबंधों में किसी तीसरे की इंट्री से विवाद पैदा हो सकता है। प्रेम संबंधों की दृष्टि से यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। इस स्थिति से उबरने के लिए किसी महिला मित्र की मध्यस्थता या सलाह कारगर साबित होगी। सेहत की दृष्टि से आपको इस माह काफी सतर्क रहने की आवश्यकता है। कोई पुरानी बीमारी एक बार फिर उभर सकती है। साथ ही साथ आपको वाहन भी अत्यंत ही सावधानी के साथ चलाना चाहिए, अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे।

उपाय : प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन दान करें। बहते पानी में अपने ऊपर से नारियल घुमाकर प्रवाहित करें।

मकर राशिफल 2022


कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए साल का अंतिम महीना सुकून देने वाला साबित होगा। माह की शुरुआत में ही आपको करिअर और कारोबार की दिशा में किये गये प्रयासों में सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान कार्यस्थल पर सीनियर और जूनियर आपके कामकाज की तारीफ करते नजर आएंगे। इस दौरान सत्ता पक्ष से लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों की लाटरी लग सकती है। अचानक से कोई बड़ा पद या बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि से आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इन सभी उपलब्धियों और शुभ परिणामों से आपके भीतर गजब का आत्मविश्वास जगेगा और बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ेंगे। हालांकि सफलता के मार्ग में बढ़ते समय अपने अपनों की उपेक्षा करने की भूल बिल्कुल न करें और गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहें, अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ भी सकते हैं। माह के मध्य में विपरीत लिंग के के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। यदि आप किसी के सामने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे तो आपके पहल करते ही बात बन जाएगी। प्रेम संबंधों में आपसी विश्वास और सामंजस्य बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। हालांकि जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।

उपाय : प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और प्रत्येक शनिवार के दिन किसी सफाईकर्मी को चाय की पत्ती और कुछ दक्षिणा दान करें।

कुंभ राशिफल 2022

मीन राशि के जातकों के लिए साल का अंतिम महीना शुभता और सफलता लिए हुए है। माह की शुरुआत में ही आपको पैतृक संपत्ति या भूमि-भवन से जुड़े मामलों में सफलता हाथ लग सकती है। इस दौरान धन-धान्य और अचल संपत्ति की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। घर में भाई-बहनों और परिजनों का तो वहीं कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर का पूरा सहयोग मिलेगा। इष्ट मित्रों की मदद से आप अपने अटके हुए प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे। इस दौरान आप सामाजिक-धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर खुले हाथ से खर्च करेंगे। माह के मध्य मे आप अपने प्रियजनों के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर निकल सकते हैं। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों की विशेष रूप से सुरक्षा करनी होगी, अन्यथा सारा मजा किरकिरा हो सकता है। माह के उत्तरार्ध में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई सुखद समाचार मिल सकता है। इस दौरान युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। प्रेम संबंधों में उतावलापन या आवश्यकता से अधिक लव पार्टनर की जिंदगी में हस्तक्षेप आपके बने बनाए संबंधों को तोड़ सकता है। ऐसे में बेहद सावधानी के साथ प्रेम की पींग बढ़ाएंगे तो बेहतर रहेगा। दांपत्य जीवन को मधुर बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को नजरंदाज करने से बचना होगा।

उपाय : भगवान विष्णु की साधना करें और पूजा में केसर का तिलक लगाएं। गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह से जुड़ी चीजें जैसे चने की दाल, हल्दी, पीले वस्त्र, धार्मिक पुस्तकें आदि का दान करें।


No comments