Breaking News

खुलवाइये ये खाता, बिना नौकरी के भी पत्नी को मिलेगा 45 हजार रुपये महीना, 1 करोड़ तक कर सकते हैं बचत

खुलवाइये ये खाता, बिना नौकरी के भी पत्नी को मिलेगा 45 हजार रुपये महीना, 1 करोड़ तक कर सकते हैं बचत

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) को सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पेंशन प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। लेकिन बाद में इस योजना को भारत के सभी नागरिकों के लिए आरंभ कर दिया गया। इस योजना के माध्यम से निवेश पर 60 वर्ष की आयु होने के बाद पेंशन प्रदान की जाती है।

दरअसल एनपीएस (NPS) में निवेश करने पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है। यदि हर महीने पत्नी के अकाउंट में 5 हजार रुपए जमा किया जाएं तो उनके खाते में करीब 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। 60 साल तक रुपए जमा करने पर एकमुश्त 45 लाख रुपए मिलेंगे फिर हर महीने उन्हें पेंशन (Pension) के रूप में करीब 45 हजार रुपए मिलता रहेगा। यदि आप भी ऐसा चाहते हैं तो आज ही ये खाता खोल लें। आप भी अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम में अकाउंट खोल सकते हैं। हर महीने निर्धारित राशि जमा करने पर 60 साल की उम्र में उन्हें एकमुश्त राशि मिलेगी, इसके अलावा पेंशन के रूप में आपके तय किए अनुसार हर महीने रुपए मिलेंगे। इससे आपकी पत्नी को किसी दूसरे के ऊपर मोहताज नहीं होना पड़ेगा।

60 की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी पेंशन न्यू पेंशन सिस्टम में आप हर महीने या सालाना अपनी क्षमता या सुविधा के अनुसार रुपए जमा कर सकते हैं। आप चाहें तो 1000 रुपए से भी अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें रिटर्न कम मिलेगा। यदि आप हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं तो पत्नी की 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर अच्छे रिटर्न के साथ हर महीने पेंशन के रूप में बड़ी रकम मिलेगी। आप चाहें तो 65 वर्ष तक भी रुपए जमा कर सकते हैं।

60 साल की उम्र तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए कर सकते हैं बचत यदि अभी आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप एनपीएस में उनके नाम का खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं। इधर निवेश (Investment) पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो उनके खाते में 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें करीब 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। बाकी हर महीने उन्हें 44 हजार 793 रुपए मिलते रहेंगे। इसकी खासियत यह है कि पेंशन की यह राशि हर महीने उन्हें आजीवन मिलती रहेगी।

सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न एनपीएस केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें उपभोक्ता जिस पैसे को निवेश करता है उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में एनपीएस (NPS) में किया गया आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है। फाइनेंसियल प्लानर्स के मुताबिक एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

No comments