Breaking News

Numerology and career : अंकों से जानें किस कॅरिअर से खुलेगा आपकी कामयाबी का रास्ता

जीवन में पढ़ाई-लिखाई करने के बाद हर किसी की चाह एक बेहतर कॅरिअर या कारोबार की होती है, जिसके माध्यम से वह सफलता की उंचाईयों को छू सके. कॅरिअर या कारोबार को लेकर अक्सर लोगों के सामने एक बड़ा सवाल होता है कि वह किस दिशा में आगे बढ़े.
मसलन वह नौकरी के माध्यम से आगे बढ़े या फिर उसे कोई कारोबार करना चाहिए. फिर सवाल उठता है कि नौकरी किस क्षेत्र में करना उचित रहेगा या फिर कौन सा कारोबार उन्नति दिलाने वाला होगा. आप अपने इन सभी सवालों के जवाब अंक ज्योतिष के माध्यम से जान सकते हैं. आइए जानते हैं कि मूलांक 01 से लेकर 09 तक के लोगों के लिए कौन सा कॅरियर या कारोबार उचित रहेगा.

मूलांक 01

अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 का स्वामी सूर्य होता है. जिसे वैदिक ज्योतिष में ग्रहों का राजा माना गया है. सूर्य से प्रभावित मूलांक 01 वालों में भी इसके गुण साफ दिखाई देते हैं. अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 01 से जुड़े लोगों में नेतृत्व करने की गजब की क्षमता होती है. ऐसे में ये लोग यदि किसी नौकरी से जुड़ते हैं तो उसमें अपनी टीम को बेहतर तरीके से लीड कर सकते हैं. वैसे मूलांक 01 वालों के लिए इलेक्ट्रानिक, किसी एंबेसी, रिसर्च वर्क, प्रशासनिक सेवा, आदि में नौकरी करना अत्यंत शुभ होता है. इसी प्रकार इनके लिए बिजली से जुड़े व्यवसाय, ईएनटी से संबंधित चीजों का कारोबार, ज्वैलरी, समुद्री व्यापार, सरकारी ठेके आदि का काम भी तरक्की दिलाने वाला होता है.

मूलांक 02

मूलांक 02 वाले जातक काफी क्रिएटिव होते हैं. ऐसे लोगों की रुचि गीत, संगीत, कला, लेखन आदि में खूब होती है. मूलांक 02 के लिए पत्रकारिता, म्युजिक इंडस्ट्री, साहित्य के क्षेत्र में, दूध से संबंधित काम जैसे डेयरी, पशुपालन और परिवहन आदि का काम खूब फलता है. मूलांक 02 के लोगों को शोध का काम करना भी खूब अच्छा साबित होता है.

मूलांक 03

मूलांक 03 वाले काफी अनुशासनप्रिय होते हैं. इन्हें शिक्षा, सेवा, अदालती कार्य, पुलिस या प्रशासन से जुड़े कार्य, बैंक, विज्ञापन आदि के कार्य खूब फलते हैं. साथ ही साथ मूलांक 02 के लोगों के लिए त्वचा, रक्त, उदर संबंधित दवाइयों और उपकरणों से संबंधित कार्य भी करने पर विशेष सफलता मिलती है. मूलांक 03 वाले लोग एक अच्छे काउंसलर भी साबित होते हैं.

मूलांक 04

मूलांक चार से जुड़े लोग काफी शौकीन और खुले हाथ से खर्च करने वाले होते हैं. इनके जीवन का ध्येय होता है खूब कमाओ और खूब खर्च करो. इस अंक से जुड़े लोग इंजीनियर, इंटीरियर डिजायनर, बिल्डर आदि बनकर खूब तरक्की करते हैं. मूलांक 04 से जुड़े लोगों को तकनीक या फिर मशीनरी काम खूब प्रगति दिलाता है. मूलांक चार से जुड़े लोग वकालत, पत्रकारिता,कमीशन का कार्य, ट्रांसपोर्ट आदि का कार्य भी बहुत अच्छा साबित होता है.

मूलांक 05

बुध से प्रभावित मूलांक 05 के लोगों के लोग एक सफल बिजनेसमैन साबित होते हैं. मूलांक 5 अच्छे वक्ता और समझदार होते हैं. अपने कार्य को बहुत सोच-समझकर करते हैं. इस अंक से जुड़े लोग एक अच्छे अध्यापक, पत्रकार, मैनेजर, वकील, एकाउंटेंट, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर या मार्केटिंग की जॉब में खूब तरक्की करते हैं. ऐसे लोगों के लिए पब्लिकेशन, एडवरटाईजिंग का कारोबार भी खूब फलता है.

मूलांक 06

मूलांक 06 का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. अंकों की दुनिया में मूलांक 06 से जुड़े लोग बेहद आकर्षक होते हैं. हर समय खुश रहने वाले इन लोगों की खासियत होती है कि ये लोगों को बातों ही बातों में अपना बना लेते हैं. मूलांक 06 से जुड़े लोगों के लिए वास्तुकला, इंजीनियरिंग, ज्वैलरी, विदेश से जुड़े कार्य, होटल, फिल्म, मीडिया आदि से जुड़े कार्य करने पर मनचाही सफलता मिलती है.

मूलांक 07

मूलांक 07 से जुड़े लोग बहुत ही सुलझे हुए होते हैं. ऐसे लोगों का मन नई-नई चीजों के बारे में जानने और नई-नई जगह देखने में खूब लगता है. ये लोग नई खोज करने या फिर रहस्यों को सुलझाने में माहिर होते है. मूलांक 07 से जुड़े लोग एक अच्छे पत्रकार, लेखक, जासूस, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कार्य करने पर मनचाही सफलता मिलती है. इनके लिए डेरी फार्मिंग, परिवहन, दवाओं की विक्री, आदि से जुड़े कार्य भी उन्नति दिलाने वाले होते हैं. मूलांक सात से जुड़े लोग एक अच्छे सलाहकार साबित होते हैं.

मूलांक 08

मूलांक 08 से जुड़े लोगों को अपने जीवन में सफलता थोड़े से संघर्ष के बाद मिलती है, लेकिन मिलती जरूर है. ऐसे लोग बड़े पद तक काम करते हैं. मूलांक 08 के लोगों को बैंकिग, मैनेजमेंट, मशीनरी से जुड़े काम खूब फलते हैं. मूलांक आठ वालों के लिये ठेकेदारी, वकालत, गार्डनिंग, कोयला, खान, मुर्गीपालन आदि का कार्य भी खूब तरक्की देने वाला साबित होता है.

मूलांक 09

मूलांक 09 से जुड़े लोग मंगल ग्रह से प्रभावित होते हैं. ऐसे लोगों के लिए टेक्निकल काम खूब तरक्की देने वाला साबित होता है. इस अंक से जुड़े लोग सेना, पुलिस, अग्निशमन सेवाओं, वकालत एवं धर्म-कर्म से जुड़े कार्य करना अत्यंत ही लाभप्रद साबित हेाता है. मूलांक 09 के लोग अच्छे खिलाड़ी भी साबित होते हैं.

No comments