Breaking News

सर्दी में सूखी खांसी परेशान कर रही है तो जानिए घर में कैसे करें इलाज

सर्दी में सूखी खांसी परेशान कर रही है तो जानिए घर में कैसे करें इलाज

सर्द मौसम में सूखी खांसी की परेशानी काफी ज़ोर पकड़ लेती है। सर्दी में सूखी खांसी कई कारणों जैसे वायरल संक्रमण, सर्दी या फ्लू, बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से अधिक होती हैं। एलर्जी के कारण भी सूखी खांसी हो सकती है। बदलते मौसम में सर्दी जुकाम की वजह से होने वाली सूखी खांसी एक हफ्ते में देसी दवाओं के इस्तेमाल से ठीक हो जाती है, लेकिन इन दिनों प्रदूषण का लेवल बढ़ा हुआ है जिसकी वजह से खांसी लंबे समय तक रह सकती है।

सूखी खांसी बेहद परेशान करती है कई बार खांसते-खांसते सीने में और सिर तक में दर्द होने लगता है। आप जानते हैं कि सूखी खांसी का इलाज आप दवा के अलावा घर में भी आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सूखी खांसी का इलाज कैसे करें।

अदरक और नमक का करें सेवन: अदरक में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूखी खांसी को दूर करने में असरदार हैं। आप अदरक का सेवन उसे कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिलाकर कर सकते हैं। अदरक और नमक को 5 मिनट तक मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें आपको सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

शहद से करें खांसी का उपचार: शहद के औषधीय गुणों की बात करें तो दो चम्मच शहद गले की खराश को कम कर सकता है। शहद में कई एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो सूखी खांसी से निजात दिलाते हैं। आप चाहें तो दो चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। नियमित रूप से इसे पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

काली मिर्च के साथ शहद का सेवन: काली मिर्च के साथ शहद का सेवन करने से भी सूखी खांसी से आराम मिलता है। 4-5 काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाएं और उसका सेवन करें।

पुदीने की पत्तियों से करें उपचार: सूखी खांसी से परेशान हैं तो पुदीने की पत्तियों का सेवन करें। आप पुदीने की 4-5 पत्तियों को चाय में मिलाकर पिएं आपकी खांसी दूर होगी।

पीपल की गांठ: सूखी खांसी का उपचार करने के लिए आप पीपल की गांठ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप पहले पीपल की गांठ को पीस लें फिर उसे एक चम्मच शहद में मिलाकर उसका सेवन करें आपकी खांसी में सुधार होगा।

No comments