Breaking News

घर बैठे करें मोटी कमाई, बस स्मार्टफोन पर करना होगा ये काम

घर बैठे करें मोटी कमाई, बस स्मार्टफोन पर करना होगा ये काम

पैसा कमाने के लिए काम तो हर कोई करता है जिससे हम अपने घर के मासिक खर्चे निकालते हैं। लेकिन कई बार ये पैसा कम पड़ जाता है । ऐसे में हम चाहते हैं कि क्यों न घर से ही कुछ काम किया जाए जिससे पैसा आए। हालांकि, देखा जाए तो घर बैठे पैसे कमाने का किसका मन नहीं करता? वो भी कोरोना महामारी के दौरान, जब घर से बाहर संक्रमण का खतरा हो। तो क्या आप भी बाहर निकले बिना घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं? या फिर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं, इसका तरीका आप पता लगाना चाहते हैं, ताकि जब संक्रमण का खतरा कम हो, तो आप बिना खर्चे का सोचें एक अच्छी-सी ट्रिप प्लान कर सकें। चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि बिना घर से निकले आप पैसा कैसे कमा सकते हैं?

तस्वीरें बेचकर पैसा कमाना: क्या आपको फोटोग्राफी का शौक है या फिर आप ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां तस्वीरों की काफी डिमांड है? इस तरह के शौक रखने वाले लोगों को बता दें कि स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स अपने आप में तस्वीरों का भंडार है जो लगभग हर एक सब्जेट को कवर करती है। अब ये भी जान लीजिए कि ये काम कैसे करता है? फोटोग्राफर अपनी तस्वीरों को डाटाबेस में से किसी भी एक कैटेगरी में अपलोड कर सकते हैं। किसी भी मैग्जीन एडिटर, डिजाइनर या फिर ऑर्गेनाइजेशन को आप वेबसाइट से कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि यहां से आपकी फोटोज को खरीदा जा सके। स्टॉक वेबसाइट्स की सबसे अच्छी खासियत ये है कि इसके जरिए आप कितनी भी बार अपनी फोटोज को बेच सकते हैं। फोटो वेबसाइट्स की लिस्ट में शटरस्टॉक, फोटोशेल्टर और गेटी इमेज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

वीडियो के जरिए कमाई: हाल के कुछ वर्षों में यूट्यूब वीडियो कंटेंट का बहुत बड़ा स्रोत बनकर उभरा है। शायद ही ऐसा कोई होगा, जिसका यूट्यूब पर खुद का अकाउंट न हो। फिर चाहें वो बड़ी-बड़ी कंपनियां हों, फिल्म स्टार्स हो या फिर आम लोग। कई लोग यूट्यूब या वीडियो कंटेंट के माध्यम से मोटा पैसा भी कमा रहे हैं। लोग अपने वीडियो को मोनेटाइज (पैसा कमा सकते हैं) कराने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस लगा सकते हैं या फिर केवल पैसा देकर कॉन्टेंट देखने के लिए पासवर्ड प्रोटेक्शन भी लगा सकते हैं, ताकि आप इससे पैसा कमा सकें। उदाहरण के तौर पर समझें तो, यूट्बूय पर कई ऐसे वीडियो होंगी जिनको पूरा देखने के लिए आपसे सब्सक्रिप्शन फीस मांगी जाती है। तो यह भी एक अच्छा तरीका हो सकता है पैसा कमाने का और वो भी घर बैठे।


इंटरनेट रिसर्च और सर्वे: अगर अब कोई आपसे पूछे कि क्या दिनभर इंटरनेट पर घुसे रहते हो, तो आप इसका तगड़ा जवाब दे सकते हैं। क्योंकि इंटरनेट पर दिनभर घुसे रहने से भी आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। जी हां, बिल्कुल अच्छा पैसा कमाने का एक तरीका इंटरनेट भी है। आप अपने खाली समय में इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन सर्वे भर सकते हैं। इससे आपकी कमाई भी हो सकती है। ऑनलाइन सर्वे के जरिए पैसा कमाने की एक वेबसाइट ySense भी है जो हमारी तरफ से ट्राइड एंड टेस्टेड है।

वहीं, इसके लिए Qmee साइट को अपने ब्राउजर से जोड़ें और अगर आप किसी रिसर्च रिजल्ट पर क्लिक करेंगे तो आप असानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप Qmee सर्वे लेने और ब्रांडों पर अपनी राय साझा करने के लिए भी आप नकद पैसा कमा सकते हैं। सर्वेबॉड्स, सर्वे जंकी और वैल्यूड ओपिनियन जैसे कई अन्य सर्वे साइट्स भी हैं जिनके जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है।

चलते- फिरते पैसा कमाएं: आप यकीन नहीं करेंगे कि आप चलते-फिरते भी पैसा कमा सकते हैं? ऐसा करने के भी कई सारे तरीके हैं। एक ऐप ‘करंट’ (Current) के जरिए ट्रेवलर्स साल के करीब 600 डॉलर अतिरिक्त कमा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आपको गाना सुनना होगा और कुछ टास्क परफॉर्म करने होंगे।

No comments