Breaking News

दुनिया का पहला कंडोम जिसे महिला और पुरुष दोनों पहन सकेंगे

दुनिया का पहला कंडोम जिसे महिला और पुरुष दोनों पहन सकेंगे

मलेशिया के डॉक्टर ने दुनिया का पहला ऐसा कंडोम तैयार किया है जिसे महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकेंगे। इसे ऐसे मेडिकल ग्रेड मैटेरियल पॉलियूरेथन से तैयार किया गया है जिसका प्रयोग चोट और घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। एक कंडोम की कीमत 135 रुपए बताई गई है।

इसे तैयार करने वाले मलेशिया के गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ. जॉन टैंग इंग का कहना है, नई तरह कंड्रोम जनसंख्या वृद्धि को कंट्रोल करने के साथ सेक्स के दौरान फैलने वाली बीमारियों को भी रोकेगा। इसका नाम वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम रखा गया है। यह मलेशिया की मार्केट में यह उपलब्ध है।

वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम की 3 बड़ी बातें

एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन का दावा: जॉन कहते हैं, इस कंडोम में चिपकने वाली खास तरह की कवरिंग है। इस कवरिंग की मदद यह महिलाओं की वेजाइना और पुरुषों के पेनिस से चिपकता है। ऐसी स्थिति में कपल को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिलता है।

फटने का खतरा नहीं: दावा किया गया है कि आम कंडोम के मुकाबले के इसका ऊपरी हिस्सा ज्यादा मजबूज है, इसलिए इसके फटने का खतरा न के बराबर है। इसे पुरुष आम कंडोम की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। महिलाओं के लिए इसके इस्तेमाल का तरीका अलग है। इसे डॉक्टर्स की तरफ से जारी वीडियो से समझा जा सकता है।
जल्द ही दुनियाभर में पहुंचाने की तैयारी: नया कंडोम फिलहाल मलेशिया की मार्केट में उपलब्ध है, लेकिन दुनियाभर के दूसरे देशों में इसे सुरक्षा के मानकों पर परखा जा रहा है, ताकि इसे जल्द से जल्द मार्केट में उपलब्ध कराया जा सके। दिसम्बर से इसे वॉन्डालीफ कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदा जा सकेगा।

दुनिया के पहले यूनिसेक्स कंडोम को वॉन्डालीफ कंपनी ने पेश किया है। इसे दिसम्बर से ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा।

अनचाही प्रेग्नेंसी रोकी जा सकेंगी डॉ. जॉन कहते हैं, अब तक इस कंडोम पर हुए क्लीनिकल ट्रायल के जो नतीजे सामने आए हैं उससे मैं काफी उत्साहित हूं। यह जनसंख्या को कंट्रोल करने में अहम भूनिका निभाएगा, खासकर महिलाएं को लिए यह बेहतर कंट्रासेप्टिव साबित होगा। यह अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकेगा।

ट्रायल रिपोर्ट कहती है, इसका इस्तेमाल करते वक्त महिला और पुरुष को इसका अहसास तक नहीं होता। हालांकि यह कितना सुरक्षित है, वॉन्डालीफ कंपनी ने इससे जुड़े किसी तरह के आंकड़े पेश नहीं किए हैं।

डॉ. जॉन का दावा है, पॉलियूरेथन मजबूत, फ्लेक्सिबल और वाटरप्रूफ होता है। इसलिए इससे तैयार कंडोम बेहतर सुरक्षा देता है।

No comments