Breaking News

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल, वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में व्यापक बदलाव आए हैं, ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। कोरोना महामारी से इस वक्त पूरा देश परेशान है। इससे बचने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। अगर कोरोना से बचना है तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

शिमलाः कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से भारत में फिर मानव जीवन संकट में पड़ा हुआ है। देश मे लाखों लोग इस वायरस की चपेट में चुके हैं। एक तरफ ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना की दूसरी लहर जो ज्यादा ताकतवर और खतरनाक है, उसकी वजह से नए इंफेक्शन के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

कोरोना की दूसरी लहर से बचने के उपाय

ऐसे में बीते 1 साल से आप सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का इस्तेमाल और हाथों को अच्छी तरह से धोने और साफ रखने का जो काम करते आए हैं उन्हें आगे भी जारी रखें ताकि आप कोरोना वायरस को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोक पाएं। इसके अलावा आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए इन घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं:

1. गर्म पानी से गरारे करें - गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर रोजाना दिन में 2-3 बार गरारे करें । ऐसा करने से आपका श्वसन तंत्र (रेस्पिरेटरी सिस्टम) कोरोना वायरस से मुक्त रहेगा।

2. हल्दी वाला दूध पिएं - रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। हल्दी न सिर्फ आपको वायरस से बचाएगी बल्कि बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करेगी।

3. तुलसी का काढ़ा पिएं - तुलसी, लौंग, पिपली और दालचीनी को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाएं और दिन में 2 बार यह काढ़ा जरूर पीएं। यह काढ़ा भी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही वायरस को मारने में मदद करेगा।

4. इन मसालों को डाइट में करें शामिल- हल्दी, अजवाइन, पिपली, काली मिर्च, दालचीनी, सेंधा नमक- ये कुछ ऐसे मसाले हैं जो कोरोना वायरस को मारने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो इनका काढ़ा या चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

5. इन बातों का भी रखें ध्यान - रोजाना कम से कम 20 मिनट के लिए धूप में बैठें, कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें, रोजाना डेढ़ से 2 लीटर पानी पीएं और ठंडा खाना भूल से भी न खाएं।

No comments