Breaking News

नए साल में घर में रखी ये चीजें बन सकती है आर्थिक तंगी की वजह, ये हैं बचाव के उपाय

नए साल में घर में रखी ये चीजें बन सकती है आर्थिक तंगी की वजह

साल 2022 का काउंटडाउन (countdown) शुरू हो चुका है। ऐसे में चंद दिनों बाद ही नया साल शुरु हो जाएगा, जिसकी स्वागत की तैयारियों में अब तकरीबन सभी लोग जुट चुके हैं। ऐसे में लोग आने वाले साल को लेकर इन बातों से खास आशांवित है कि बीते साल में समाने आईं सभी मुश्किलें व परेशानियां खत्म जाएं, जिसके चलते साल 2022 में नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ा जा सके।

इस संबंध में ज्योतिष (Jyotish / Astrology) व वास्तु की जानकार रचना मिश्रा का कहना है कि परेशानियों का मुख्य कारण हमसे ही जुड़ा हुआ है, दरअसल हम जाने अनजाने कई ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं पाते जो हमारे घर में परेशानियों को जन्म देती हैं, और फिर इन्हीं कारणों के चलते खुशियां हमसे रूठ जाती हैं।

ऐसे में हम पर नकारात्मक ऊर्जा इस कदर छा जाती है कि तमाम प्रयासों के बावजूद हमारे जीवन व हमारे घर में शांति नहीं आ पाती है और इसके प्रभाव से आर्थिक और स्वास्थ्य (Economic and Health) संबंधी समस्याएं जीवन में आने लगती हैं।

इस संबंध में ज्योतिष व वास्तु की जानकार रचना मिश्रा का कहना है कि कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जो इन परेशानियों को हमारे जीवन मे प्रवेश करने से रोकते हैं, और इनकी मदद से हमारी आर्थिक स्थिति के साथ ही सेहत में सुधार के चलते जीवन में सुख-समृद्धि (happiness and prosperity) प्रवेश करती है। तो चलिए जानते हैं कि सुख-समृद्धि के लिए नए साल में वास्तु अनुसार किए जाने वाले कुछ खास उपाय—

उपाय : समस्या का कारण व निदान

1- मुख्य दरवाजा
नए साल के आगमन पर घर का मुख्य दरवाजा चाहे तो और अधिक चमका लेें, लेकिन इस दरवाजे को साल भर यानि हमेशा साफ- स्वच्छ रखें। ध्यान रखें कि यहां पर गंदगी ना फैले और दरवाजे में किसी भी तरह से टूट-फूट भी ना हो। यदि कुछ टूट-फूट है तो भी या तो उसे सुधरवा लें या उसे बदलवा दें।

2- टूटा पलंग
घर में टूटा हुआ पलंग रखना अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि इसके कारण वैवाहिक जीवन(married life) में मुश्किलें पैदा होती हैं। जिसके चलते घर में कभी शांति नहीं रहती है, साथ ही इसकी वजह से लक्ष्मी (Lakshmi) भी रूठी रहती हैं।

ऐसे में यदि घर में यदि टूटा हुआ पलंग है, तो नया साल आने से पहले ही या तो इसे सही करा लें या मुमकिन हो तो टूटा हुआ पलंग हटाकर नया पलंग खरीद लें।

No comments