Breaking News

अगर आपके पास है ये पुराने नोट और सिक्के तो बन सकते हैं अमीर जाने कैसे

अगर आपके पास है ये पुराने नोट और सिक्के तो बन सकते हैं अमीर जाने कैसे

भारत में सरकार द्वारा करेंसी बदलने का नियम है जिसके चलते सरकार जब करेंसी बदलने का निर्णय करती है तो वह कुछ समय पहले ही अपने देशवासियों को इस बारे में जानकारी देती है. जैसे कि इस सम्बन्ध में 8 नवम्बर 2016 को रात आठ बजे हमारी सरकार यानी माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी कुछ वर्ष पहले नोटों की बदली की थी और इसकी जानकरी टीवी पर खुद आकर दी थी. जिसके चलते मार्केट में 500 और 2000 के नए नोट आये और 1000 व 500 को पुराने नोट बंद कर दिए गये.

तब जनता को बताया गया था कि उनके पास जो भी नोट हैं उन्हें बैंक से जाकर बदल ले. और तब सरकार ने टीवी के द्वारा ही नोट बंदी का आदेश जारी किया था और 500 और 1000 के नोटों की बंदी की गई थी और नए नोट बनाए गए थे. इस सब के पीछे हमारी सरकार का केवल इतना ही उद्देश्य था कि कालाबाजारी पर लगाम लगाई जा सके और जाली नोटों के कारोबार पर भी रोक लगाईं जा सके.

तब देशभर के सभी लोगो ने जल्दी-जल्दी अपने अपने 500 और 1000 के नोट को बदल लिया था और नोटबंदी से बचने के लिए अपने करंसी को सुरक्षित कर लिया था. लेकिन इसी बिच कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें पुराने नोटों का संरक्षण करना काफी अच्छा लगता है और वह अपने पास पुराने नोट सिक्के कॉइंस जमा करने में रुचि रखते हैं. अब इसी के चलते ऐसे ही लोगो के लिए एक अच्छी खबर है की जिनको पास ऐसे नोट और कॉइंस जमा करने में रुचि है और जिनके पास एक और दो के नोट है या RS5 के RS2 के कॉइंस है तो अब आप उनको बेचकर अमीर बन सकते हैं और काफी धन कमा सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते है की आप किस प्रकार अपने इन नोटों को जमा करने की आदत से लाभ उठा सकते हैं.

यदि आपके पास भी ऐसे पुराने सिक्के और नोट है तो आप उनको ऑनलाइन बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं. विशेष तौर पर 1,2 के पुराने सिक्के 1,2 और 5 के पुराने नोट क्योंकि आज के समय में पुराने नोटों की बाजार में काफी मांग है. मुद्रा शास्त्रियों जो कागज के नोट और सिक्कों का संग्रह करते हैं और उनका अध्ययन करते हैं वो उनकी तलाश में रहते हैं. अब यदि आप भी उनमें से हैं जिनको नोटों और कोइंस को जमा करने का शौक है और आपने काफी सिक्के जमा कर कर रखे है. तो आप भी ऑनलाइन नोटों और कोइंस को बेचकर मालामाल हो सकते हैं.

किन किन सिक्को औरनोटों की है डिमांड:- 1. सबसे पहले वो 5 और 10 के सिक्के जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर है. क्योकि रिपोर्ट के अनुसार ऐसे ही सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों रुपए देने के लिए तैयार हैं.
2.1 का पुराना नोट इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एच एम पटेल का हस्ताक्षर है इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है.

3. ओएनजीसी के 5 और 10 के स्मार्क सिक्कों के लिए भी मार्किट में काफी रकम मिल रही है. इसी तरह 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के 100 के नोट जिन पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं.
4. 10 के ऐसे नोट जिन पर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी डी देशमुख के हस्ताक्षर है और ये सन 1943 के है इनकी भी मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है इस नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द 10 लिखा होना चाहिए. जानकरी के मुताबिक इस दुर्लभ नोट के लिए आपको 25000 रूपये तक मिल सकते हैं.

5. 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के के लिए आपको मिल सकते है 1.5लाख. वही वर्ष 1862,1 का चांदी का सिक्का भी दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है.

पुराने नोट और सिक्के कैसे बेचे:- 
जानकारी के अनुसार पुराने सामान को खरीदने और बेचने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिनोर यह सिक्के और नोट अक्सर बेचे जाते हैं.कुछ वेबसाइट पर इन्हें बेचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन भी करना पड़ता है.

No comments