Breaking News

फटी हुई एड़ियां हो सकती हैं पेट की इस बीमारी का संकेत, जानें क्या है कनेक्शन

फटी हुई एड़ियां हो सकती हैं पेट की इस बीमारी का संकेत, जानें क्या है कनेक्शन

अगर आपको बार-बार फटी एड़ियों की समस्या परेशान कर रही है, तो ये पेट से जुड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकता है. डेड स्किन रिमूव न करने, पैरों को साफ न रखने और ज्यादा सर्द मौसम की वजह से एड़ियों के फटने की समस्या हो सकती है, लेकिन कई बार ये प्रॉब्‍लम पेट से जुड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकती है.
हो सकती है ये समस्या

फटी एड़ियों की समस्या पेट की बीमारी की वजह से है इसे पहचानने के लिए कुछ असामान्य लक्षणों पर गौर करें. ये लक्षण बताते हैं कि आपका डाइजेशन सही नहीं है.

कोटिड या अल्सरेटिड जीभ, मुहांसे, छाले, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पेट भरा होने पर ट्रैवल करने के दौरान सिरदर्द ये लक्षण डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों का संकेत हैं. व‍हीं फटी हुई एड़ियां भी बताती हैं कि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है. ये Poor Gut Health ​का संकेत है. अगर बार-बार फटी एड़ियों की समस्या हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें.
करें ये घरेलू उपाय

फटी हुई एड़ियों की समस्या अगर आम कारणों से है तो कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. इससे फायदा मिलेगा.
ऑयल से मसाज करें

एड़ियों पर तेल से मसाज करने से इस समस्या में राहत मिलेगी. इससे पैरों को मॉइश्चर मिलेगा.
ग्लिसरीन और गुलाबजल लगाएं

ग्लिसरीन भी एक अच्छा मॉइश्चराइजर है, इससे फटी हुई एड़ियां ठीक होती हैं. एक टेबलस्पून ग्लिसरीन लें और उसमें दो चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इसमें छोटा चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. सोने से पहले इस मिश्रण से एड़ियों की मसाज करें और सूख जाने पर ऊपर से मोजे पहन लें. इससे फायदा मिलेगा.
चावल का आटा

एक टेबलस्पून चावल का आटा, दो टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट से एड़ियों को स्क्रब करे. पैरों को हल्के गर्म पानी में 15 मिनट तक रखने से भी फायदा मिलेगा. इससे डेड स्किन के एक्सफॉलिएशन में मदद मिलेगी.

No comments