Breaking News

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान

कोरोना काल में लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी मात्रा में हल्दी का सेवन कर रहे हैं। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। हालांकि गर्मी के मौसम में ज्यादा हल्दी खाना आपको फायदे की जगह नुकसान दे सकता है। हल्दी तासीर में काफी गर्म होती है और गर्मीयों में ज्यादा हल्दी खाने से शरीर में कई तरह की दिक्कत हो सकती हैं।

पेट में जलन- गर्मीयों में हल्दी का ज्यादा सेवन करने से आपको पेट में जलन, ऐंठन और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वैसे तो ज्यादातर लोगों के घरों में खाने में हल्दी पड़ती है। गर्मी में हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।ऐसे में आपको अलग से हल्दी का सेवन करने की जरूरत नहीं है।

खून पतला हो सकता है- हल्दी में खून को पतला करने वाले गुण पाए जाते हैं।हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जिससे खून पतला हो जाता है।ऐसे में ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्मियों में हल्का कटने-छिलने से खून बहने की दिक्कत हो सकती है

वहीं पीरियड्स के वक्त आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है, जिसकी वजह से आपको कमजोरी का अहसास हो सकता है।

प्रेगनेंट महिलाओं को खतरा- ज्यादा हल्दी या गर्म चीजों का सेवन करना गर्भवती महिलाओं और बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है।कई बार गर्म चीजों से गर्भावस्था के शुरूआत में ब्लीडिंग की समस्या या मिसकैरेज होने का खतरा रहता है।

उल्टी-दस्त- गर्मियों में ज्यादा हल्दी खाने से उल्टी-दस्त भी हो सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है जिससे पाचन संबंधी दिक्कत बढ़ जाती हैं। कई लोगों को उल्टी-दस्त की समस्या भी होने लगती है। इसलिए गर्मियों में सीमित मात्रा में ही हल्दी का सेवन करें।

पथरी भी हो सकती है- गर्मी में ज्यादा हल्दी खाने से पेट में पथरी भी हो सकती है। हल्दी में ऑक्सलेट नाम का तत्व होता है जो कैल्शियम को शरीर में अच्छी तरह से घुलने नहीं देता है। इससे शरीर में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।


No comments