Breaking News

जानें कैसे घरेलू उपचार से आप पा सकते हैं गले के खराश से राहत

जानें कैसे घरेलू उपचार से आप पा सकते हैं गले के खराश से राहत

गले की खराश वैसे तो एक आम समस्या है। परंतु आज के समय में गले की खराश से लोगों का ध्यान सीधा कोरोना वायरस की तरफ जाता है। इसलिए ज्यादा दिनों तक गले की खराश को इग्नोर करना भी ठीक नहीं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

जिनकी सहायता से आप अपने गले की खराश को घर पर ही ठीक कर सकते हैं। ताकि हल्के-फुल्के गले की खराश के लिए आपको डॉक्टर के पास ना जाना पड़े। और आप इसका इलाज घर पर ही कर सके। परंतु यदि आपके गले की खराश की समस्या एक-दो दिनों में हल नहीं होती है तो आज के नाजुक समय के हिसाब से आपको एक डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। क्योंकि हो सकता है या इंफेक्शन का पहला पड़ा हो।

मधु हनी एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो गले की खराश में रामबाण साबित होता है। एक चम्मच हनी को गर्म पानी में मिलाकर यदि आप सुबह-सुबह पीते हैं। तो यह आपके गले की खराश में राहत देने में काफी फायदेमंद होता है । आपके गले में हो रहे किसी भी प्रकार की खराश को यह तुरंत खत्म कर देगा।

अदरक 
यदि आप चाहते हैं कि आपके गले की खराश तुरन्त खत्म हो और आपकी खांसी रुक जाए। तो आपको अदरक पानी पीना शुरु कर देना चाहिए साथ ही आप चाहे तो तुरंत राहत के लिए अदरक को चबाकर भी खा सकते हैं।

नमक पानी के गरारे 
अगर गले में खराश लग रही है तो नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना सबसे पुराना और सरल उपाय माना जाता है।नमक एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे गले की खराश को आसानी से दूर किया जा सकता है।1/4 नमक की चम्मच को गुनगुने पानी में डालकर उसके दिन में 3 से 4 बार गरारे करने से गले की खराश से राहत पाया जासकता है।

No comments