Breaking News

पहली दी जा चुकी दो वैक्सीन से अलग नहीं होगी Booster Dose

पहली दी जा चुकी दो वैक्सीन से अलग नहीं होगी Booster Dose

सरकार ने साफ कर दिया है कि हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली कोविड वैक्सीन की एहतियाती या तीसरी खुराक वही वैक्सीन होगी, जो उन्हें पहले दी गई थी। जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा।

टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने बताया कि 10 जनवरी से इन श्रेणियों में लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू करने के लिए सभी तैयारियां कर ली गयी हैं। कोविड टीके की एहतियाती खुराक जो स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के लोगों एवं अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को दी जाएगी, वह उसी टीके की होगी जो उन्हें पहले दी गयी थी। उन्होंने यह भी कहा कि टीकों के मिश्रण से जुड़ी नयी जानकारी, विज्ञान और आंकड़ों पर भी नजर रखी जा रही है।

39 सप्ताह बाद दी जाएगी Booster Dose

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी दिशानिर्देशों के अनुसार एहतियाती खुराक दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के आधार पर दिए जाएंगे। इस बीच, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने मंगलवार को भारत बायोटेक को नेजल कोविड टीका के लिए तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

No comments