Breaking News

हिमाचल में आधी रात को भूकंप के झटके, सहमे लोग घरों से बाहर निकले

हिमाचल में आधी रात को भूकंप के झटके, सहमे लोग घरों से बाहर निकले

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप (Himachal Pradesh) के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र चंबा रहा है. मंगलवार रात को सूबे के चंबा जिले में भूकंप आया और यह मंडी, कुल्लू और मनाली सहित कई इलाकों में महसूस किया गया. शिमला (Shimla) के मौसम विज्ञान केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है.

जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात को 10 बजकर 47 मिनट पर यह भूकंप आया है. चंबा इसका केंद्र था. 4.3 रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता मापी गई है.हालांकि, जान-माल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन लोग डर गए और घरों से बाहर निकल आए. साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रतिक्रिया दी.

तीन जनवरी को भी लाहौल में दो बार हिली धरती

इससे पहले, तीन जनवरी को लाहौल स्‍पीति में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रविवार देर रात पहली बार 12 बज कर 29 मिनट पर किन्नौर में भूकंप आया जिसकी तीव्रता 2.6 थी. इसका स्‍थान जिला मुख्‍यालय से 5 किलोमीटर गहराई पर नाको इलाके में था. इसके बाद सुबह 2 बज कर 22 मिनट पर एक बार फिर भूकंप के झटके लगे. इसकी तीव्रता 2.5 थी. वहीं, इसका केंद्र लाहौल-स्‍पीति से 10 किलोमीटर की गहराई पर धर चाओचोधन में था.

मंगलवार रात को 10 बजकर 47 मिनट पर यह भूकंप आया है.


मंडी और शिमला संवेदनशील इलाके हैं

भूकंप को लेकर हिमाचल का चंबा, मंडी और शिमला सबसे संवेदनशील माने जाते हैं. ये जोन चार और पांच में शामिल हैं. जबकि चंबा जिले में हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप आते हैं. कांगड़ा में 1905 में बड़ा भूकंप आया था. दावा किया जाता है कि 20 हजार लोगों की जान गई थी. वहीं, 1975 में किन्नौर जिले में भी बड़ा भूकंप हुआ था.

No comments