Breaking News

मकर संक्रांति के दिन इन 8 चीजों का दान है जरूरी, होते हैं कई बड़े लाभ

पौष महीने के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि 14 जनवरी दिन शुक्रवार को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में लगभग एक महीने रहता है. इस बार सूर्य का मकर राशि में गोचर दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर होना है.
संक्रांति पर स्नान और दान पुण्य का बहुत महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए दान का कई गुना फल मिलता है. चलिए जानते हैं कि इस दिन कौन-कौन सी चीजें दान में देनी चाहिए जिससे शुभ फल मिलता है.
मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का दान करें

1. तिल का दान करें: मकर संक्रांति के दिन तिल को दान में देना शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन तिल का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

2. खिचड़ी का दान करें: मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान देना भी शुभ बताया गया है. उतना ही इस दिन इसे खाने का महत्व भी होता है.

3. गुड़ का दान करें: इस खास दिन गुड़ का दान करना भी शुभ माना जाता है. गुड़ का दान करने से सूर्य देव की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है.

4. तेल का दान करें: इस दिन तेल का दान देना शुभ बताया गया है. ऐसा करने से शनि देव का आशीर्वाद मिलता है और उन्हें प्रसन्न करना आसान हो जाता है.

5. अनाज का दान करें: मकर संक्रांति के दिन पांच तरह के अनाज का दान करना अच्छा होता है. इस तरह से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और आपको अनाज की कमी कभी नहीं रहती है.

6. कंबल का दान करें: इस दिन आपको कंबल का दान करना चाहिए. इससे राहु और शनि शांत हो जाते हैं. ठंड के मौसम में लोगों की मदद करना अच्छा होता है.

7. नए वस्त्र देना: इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को नए कपड़े दान में देने चाहिए.

8. जानवरों को प्यार दें: गाय को चारा दें, कुत्तों को खाने को दें या फिर आवारा जानवरों को कुछ भी खिलाकर आप पुण्य कमा सकते हैं.

No comments