Breaking News

हिमाचल में फिर मौसम बिगड़ने का येलो अलर्ट जारी, भारी बर्फ़बारी और मैदानी इलाकों में बारिश

हिमाचल में फिर मौसम बिगड़ने का येलो अलर्ट जारी, भारी बर्फ़बारी और मैदानी इलाकों में बारिश

हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों बाद मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है। दरअसल, शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा आगामी 5 जनवरी को शिमला सहित तमाम पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी होने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 24 घंटे में बिगड़ेगा मौसम 
मौसम विभाग के निदेशक डॉ सुरेंद्र पाल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के दोबारा सक्रिय होने की वजह से अगले 24 घंटे में मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

वही 3 से 5 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है। इस दौरान प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश और उच्च पर्वतीय भागों में बर्फबारी का अनुमान है।
बंद पड़ी हुई हैं 41 सड़कें

सुरेंद्र पालने आगे जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 5 जनवरी को भारी बर्फबारी होने की आशंका के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण अभी भी 41 सड़कें बंद पड़ी हुई है। इनमें से 38 सड़कें लाहौल स्पीति तो दो सड़क चंबा व एक कुल्लू की शामिल है। जिसकी वजह से स्थानीय लोगों के आवागमन में काफी बाधा पहुंच रही है।
 
नए साल के पहले दिन खिली धूप वही आज नव वर्ष के पहले दिन प्रदेश के अधिकांश इलाकों में धूप खिलने से मौसम खुशगवार बना रहा। वहीं राजधानी शिमला समेत अन्य इलाकों में धूप खिलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत नसीब हुई।

हालांकि इस बीच 9 वर्ष के अवसर पर बर्फबारी ना होने के चलते सैलानियों को मायूस होना पड़ा है। गौरतलब है कि इससे पहले क्रिसमस पर भी शिमला समेत प्रदेश के अन्य कई टूरिस्ट स्पॉट्स पर सैलानियों को बर्फबारी का दीदार नहीं हो सका था।

No comments