Breaking News

Yoga करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पूरी मेहनत हो जाएगी बर्बाद

Yoga करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पूरी मेहनत हो जाएगी बर्बाद

योग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. योग के एक नहीं बल्कि ढेरों आसन हैं जिनके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे भी हैं. वहीं हर इंसान अपनी समस्याओं के हिसाब से आसनों को चुनता है. वैसे देखा जाए तो योग करना इतना आसान नहीं जितना देखने में लगता है. हालांकि योग करते समय होने वाली गल्तियों का कोई गंभीर प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन कुछ गलतियां चिंता का कारण बन सकती है. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि योग करते समय किन-किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

सांस लेने की गलत तकनीक का इस्तेमाल करना- किसी भी योग या वर्कआउट को करते समय सांस लेने का सही तरीका अपनाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि हर योगा पोज में एक अलग श्वास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए बेहतर है कि योग के दौरान सांस लेने का सही तरीका जानने के लिए योग ट्रेनर से मदद ले सकते हैं.

विचारों के साथ व्यायाम करना- योग का मकसद शरीर को व्यायाम करने के साथ मन को अपने वश में करना होता है. अगर योगा पोज के दौरान आपके मन में तमाम गलत विचार उत्पन्न हो रहे हैं या आपका ध्यान भटक रहा है तो भटकते ध्यान के साथ योगा पोज से होने वाले लाभ आपको कम भी मिलेंगे.

सही कपड़े न पहनना- अगर आप योग क्लासेस या सेशन जॉइन करने जा रहे हैं तो आपको कपड़ों पर खासतौर से ध्यान देना होगा. योग के लिए शरीर के अंगों को महत्वपूर्ण रूप से मोड़ने की जरूरत होती है. टाइट या खुले हुए कपड़े आपको अपनी सांस और योग मुद्रा पर ध्यान केंद्रित करने में विचलित कर सकते हैं. इसलिए योग करते करते समय हमेशा ऐसे कपड़े पहनने की सलाह दी जाती हैं.

No comments