Breaking News

Colors TV के रियलिटी शो ‘हुनरबाज’ में धमाकेदार एंट्री करने वाले हिमाचल पुलिस के बैंड में सिरमौरी छोकरे, एक कप्तान तो दूसरा गायक

Colors TV के रियल्टी शो ‘हुनरबाज’ में धमाकेदार एंट्री करने वाले हिमाचल पुलिस के बैंड में सिरमौरी छोकरे, एक कप्तान तो दूसरा गायक

Colors TV के रियलिटी शो ‘हुनरबाज’ में धमाकेदार एंट्री करने वाले हिमाचल पुलिस के बैंड ‘हारमनी ऑफ द पाइन्स’ (Harmony of the Pines) की कप्तानी राजगढ़ के करगाणु के रहने वाले सब इंस्पेक्टर विजय कुमार कर रहे हैं। वहीं, सैनधार की नहर स्वार पंचायत के रहने वाले मनमोहन शर्मा सुर बिखेर रहे हैं।

1999 में पुलिस विभाग में बतौर कांस्टेबल कैरियर शुरू करने वाले विजय कुमार का शौक म्यूजिक में ही था। बचपन से ही गरीबी का सामना करने वाले बैंड के प्रभारी विजय कुमार ने कम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था। एक ऐसा वक्त भी था, जब रहने के लिए घर नहीं था। खैर, पुलिस में भर्तीे होने के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ। म्यूजिक में विशारद की डिग्री करने वाले सब इंस्पेक्टर विजय कुमार ने कड़ियां जोड़कर पुलिस का आर्केस्ट्रा तैयार किया।

2016 में आधिकारिक तौर पर इसे पुलिस का आर्केस्ट्रा (Orchestra) घोषित तो किया गया, लेकिन सुधार की काफी गुंजाइश थी। मौजूदा पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने इस बैंड की तस्वीर ही बदल कर रख दी। यही कारण है कि हिमाचल पुलिस (Himachal Police) के हुनरबाजों का डंका पूरे देश में बज रहा है। करगाणु में मां कमला देवी अपने लाल को ऊंचाईयों की तरफ बढ़ते देख हर्षित है। वो इस बात को लेकर बेहद ही भावुक हो जाती हैं, जब उन्हें गांव के अलावा अनजान लोग भी बधाई देते हैं।

उधर, इस बैंड में बतौर पार्श्व गायक हिस्सा बने नहरस्वार पंचायत के मनमोहन शर्मा का जीवन भी संघर्षरत रहा है। वो भी शुरूआत से ही म्यूजिक में ही कैरियर बनाने के लिए हठ में लगे रहे। नतीजा ये हुआ था कि 2018 में ‘हारमनी ऑफ द पाइन्स’ बैंड का हिस्सा बन गए।

कमला देवी व श्याम चंद के घर जन्में मनमोहन शर्मा ने नाहन काॅलेज में पढ़ाई के दौरान अपनी मखमली आवाज से श्रोताओं का दिल जीतने में काबिल रहे हैं। जीवन में ठोकर मिलने से भी मनमोहन शर्मा हतोत्साहित नहीं हुए। आज देश के उस मंच पर पहुंचे हैं, जहां उनकी काबिलियत को हर कोई देख रहा है।

मनमोहन शर्मा का कहना है कि हरेक सफलता की चाबी संघर्ष होती है। उन्होंने माता-पिता के अलावा अपने शुभचिंतकों का भी शुक्रिया अदा किया है।

बता दें कि हुनरबाज शो के दो एपिसोड शूट हो चुके हैं, तीसरे शूट के लिए इस समय भी हिमाचल पुलिस बैंड की टीम मुंबई में ही है।


No comments