Breaking News

10 ऐसे फल जिसके छिलके के फायदे जानकर आप दंग रह जाओगे

10 ऐसे फल जिसके छिलके के फायदे जानकर आप दंग रह जाओगे

किचन एक ऐसी चीज है जहां महिलाएं सबसे ज्यादा समय बिताती हैं। हमारे किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। चाहे कच्ची सब्जियां हों या फलों की छिलके.. आज हम जानेंगे 10 फलों की छिलके फायदों के बारे में

छिलके भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें फलों से विटामिन मिलते हैं इसलिए छिलके को फेंके नहीं, इसका उपयोग करें

1. संतरे : संतरे का छिलका विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो शरीर से चर्बी को दूर करता है। साथ ही पाचन जैसे रोगों को दूर करता है। दांतों को मजबूत बनाता है और त्वचा के लिए स्क्रब की तरह भी काम कर सकता है।

2. केले : केले के छिलके को दांतों पर मलने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही त्वचा की खुजली भी दूर होती है।

3. अनार : अनार के छिलके में पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन भी होते हैं। इसकी छाल को सुखाकर चूर्ण बनाकर गर्म पानी के साथ पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। गले के रोग भी दूर होते हैं। और हड्डियां मजबूत होती हैं।

4. तरबूज : तरबूज का सफेद भाग खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही त्वचा और बालों को स्वस्थ और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

5. सेब : सेब का छिलका पाचन क्रिया को दूर करता है। और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। सेब का छिलका फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही सेब के छिलके को त्वचा पर मलने से डेड स्किन सेल्स भी साफ हो जाते हैं।

6. नींबू : नींबू के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है। जो मुंह में पेट की कई समस्याओं को दूर करता है। और अगर बर्तन में कट लग जाए तो नींबू रगड़ने से वह दूर हो जाता है।

7. नाशपाती : नाशपाती फाइबर से भरपूर होती है। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत तो बनाता ही है साथ ही रंग में भी निखार लाता है। नाशपाती के छिलके को त्वचा पर मलने से त्वचा साफ होती है और उसमें चमक आती है।

8. बेर : आलू में विटामिन ए और सी पाया जाता है और इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं।

9. अमरूद : अमरूद के छिलके में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इसके ऊपरी हिस्से में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता होती है। छिलके के साथ खाने से वजन कम होता है।

10. अनन्नास : अनानास का छिलका सख्त और स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन यह फाइबर से भी भरपूर होता है। जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। साथ ही हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है।

No comments