Breaking News

अब नहीं करनी पड़ेगी बेटी की शादी की चिंता, हर महीने 151 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 31 लाख रुपये

अब नहीं करनी पड़ेगी बेटी की शादी की चिंता, हर महीने 151 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 31 लाख रुपये

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी - LIC) की एक स्कीम है जिसमें आप अपनी बेटी की शादी (Daughter's Marriage) के लिए बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं। इसमें आपको एक समय तक निवेश करना है और मैच्योरिटी पर पैसा मिलेगा। LIC कन्यादान स्कीम एक ऐसी स्कीम है जिसके जरिये आप अपनी बेटी के लिए पैसा जोड़ सकते हैं और शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। यहां आपको इस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं।

पॉलिसी की समयसीमा 
अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy In Hindi) लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए, बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है. ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है. बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई भी जा सकती है.

जरुरी डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
एड्रेस प्रूफ
पासपोर्ट साइज फोटो
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
इनके अलावा एक एप्लीकेशन फॉर्म
प्रीमियम के लिए एक चेक या कैश दे सकते हैं

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 31 लाख कन्यादान पॉलिसी में आपको 151 रुपये रोजाना के हिसाब से देने होंगे यानी महीने का 4530 रुपये इन्वेस्ट करने होंगे। 22 साल तक आपको प्रीमियम भरना होगा और फिर 25 साल पूरे होने पर 31 लाख रुपये मिलेंगे। इससे आप अपनी बेटी के लिए उसकी शादी के लिए अच्छा पैसा जोड़ पाएंगे।

No comments