Breaking News

जानिए कब आएंगे आपके खाते में 2 हजार रुपए, ऐसे चेक करें स्टेटस

जानिए कब आएंगे आपके खाते में 2 हजार रुपए, ऐसे चेक करें स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह राशि दो-दो हजार करके तीन बार में दी जाती है। अभी तक 10वीं किस्त तक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे भेजी जा चुकी है। अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान का पैसा नहीं आया है तो आप फटाफट अपनी डिटेल्स चेक कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 11वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिलेगा। केंद्र सरकार ने पीएम किसान स्कीम की 11वीं किस्त को लेकर बड़ी जानकारी दी है।

pm kisan yojana

पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ई-केवाईसी चंद पलों में करवाई जा सकती है. वेबसाइट पर आपको दाएं ओर e-KYC का कॉलम दिखाई देगा, जहां आपको क्लिक करना होगा. यहां आपको अपना आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे भरकर आपका ई-केवाईसी हो जाएगा. जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है, वे अगली किस्त से पहले जरूर करवा लें।

जानिए कब आएगी किस्त

खबर आ रही है कि किसानों को 11वीं किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है। हर साल में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. रिपोर्ट्स के अनुसार अप्रैल के बाद ये किस्त किसी भी तारीख को आ सकती है।

सालाना मिलते हैं 6000 रुपये

आपको बता दें केंद्र सराकर की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं. जिसका भुगतान 3 किस्तों में किया जाता है. इसमें 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों का पैसा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

No comments