Breaking News

अगर आप टीकाकरण के बाद थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो इन 4 चीजों के सेवन से होते हैं फायदे

अगर आप टीकाकरण के बाद थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो इन 4 चीजों के सेवन से होते हैं फायदे

कोरोना वायरस के संपर्क में आने के एक साल के भीतर ही भारत ने इस वायरस को हराने के लिए एक वैक्सीन विकसित कर ली है। इस समय कोरोना वायरस के कहर को खत्म करने के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें लोग भी बड़े उत्साह से भाग ले रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों को अभी भी एक वैक्सीन का भ्रम है। लेकिन यह जानना जरूरी है कि विशेषज्ञ पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए जब आपका ऑर्डर आता है तो आपको वैक्सीन की जरूरत होती है।

इसके अलावा, जिन लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, उन्हें कई तरह के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ रहा है। इनमें सिरदर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द, थकान और कमजोरी शामिल हैं। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपको फायदा हो सकता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए हमेशा बहुत फायदेमंद होती हैं। इसमें विटामिन सी, फोलेट, प्रोविटामिन, एक कैरोटीनॉयड, मैंगनीज और अतिरिक्त आहार फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे व्यक्ति को थकान कम महसूस होती है। इसलिए टीकाकरण के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

अदरक अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड और कई महत्वपूर्ण एंजाइम मस्तिष्क को शांत करने, तनाव को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं और साथ ही अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपको साइड इफेक्ट से छुटकारा दिला सकता है।

पानी से भरपूर भोजन

जब आपको कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाता है, तो आपको पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है और पानी में उच्च खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं। आप तरबूज, गन्ना, खीरा, बेर और संतरे का सेवन कर सकते हैं। जिसमें बड़ी मात्रा में पानी होता है। जो आपको तरोताजा रखने के साथ-साथ भरपूर पोषण भी प्रदान करेगा।

हल्दी हल्दी भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है। हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है। हल्दी में पाए जाने वाले कुकुमीन और एसेंशियल ऑयल बहुत फायदेमंद होते हैं और यह तत्व हमारे शरीर के लिए भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं। आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं।


No comments