Breaking News

दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, 55 सीटों पर 586 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, 55 सीटों पर 586 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

2nd Phase Uttar Pradesh Vidhan Sabha Elections 2022: यूपी में आज दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है. इसमें 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिले की 55 विधानसभा सीटों के लिए 2.02 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. बता दें कि दूसरे चरण में 9 जिलों से 586 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 

पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम - मोदी

यूपी, गोवा और उत्तराखंड के चुनाव पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!'

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के सभी मतदाताओं, विशेषकर युवाओं और मातृशक्ति से अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. आपका एक वोट प्रदेश का उज्जवल व सुरक्षित भविष्य तय करेगा. इसलिए आप स्वयं भी मतदान करें साथ ही अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें.

यूपी चुनाव के लिए सीएम योगी का ट्वीट

दूसरे चरण की वोटिंग के लिए सीएम योगी ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, भाजपा की डबल इंजन सरकार मे निर्धनों के 'अपने घर का सपना' साकार हो रहा है. 'सभी को घर' के लक्ष्य को सिद्ध करते हुए 'PM आवास योजना' से जनपद हाथरस के 8,647 वंचितों को भाजपा सरकार ने 'पक्का आवास' उपलब्ध कराया है. हम अंत्योदय के पथ पर सतत क्रियाशील हैं.

UP Elections- यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू

उत्तर प्रदेश: राज्य में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हुआ. शाहजहांपुर में राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे. बाद में उन्होंने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट दिया. उन्होंने कहा, "हम 300 से ज़्यादा सीटें जीतेंगे. शाहजहांपुर में 6 सीटें जीतेंगे.

स्वार से मैदान में हैं अब्दुल्ला आजम


आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को सपा ने स्वार सीट से मैदान में उतारा है. उन्हें एक अन्य राजनीतिक परिवार के उत्तराधिकारी हैदर अली खान, रामपुर के नवाबों के खिलाफ खड़ा किया गया है, जो भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

60 हजार से अधिक पुलिस कर्मी तैनात

उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. अधिकारियों ने कहा कि 60,000 से अधिक पुलिस कर्मी और अर्धसैनिक बलों की लगभग 800 कंपनियां चुनाव के दिन ड्यूटी पर होंगी. अधिकारियों ने कहा कि 12538 में से 4,917 मतदान केंद्रों अधिक सुरक्षा रहेगी.

पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती रहेगी

दूसरे चरण में जिन जिलों में मतदान होना है, उन जिलों के एंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगाकर पुलिस जांच कर रही है. सभी मतदान केंद्रों पर CAPF, पुलिस, होमगार्ड और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रशासन ड्रोन से नजर रखेगा. चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया है.


निगरानी के लिए 1793 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए

मतदान की निगरानी के लिए चुनाव आयोग की ओर से 51 सामान्य प्रेक्षक, 9 पुलिस प्रेक्षक और 17 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं. इनके अतिरिक्त 1793 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 220 जोनल मजिस्ट्रेट, 109 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 2806 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं.


दूसरे चरण के लिए 23404 मतदेय स्थल बनाए

यूपी चुनाव के दूसरे चरण में कुल 23404 मतदेय स्थल और 12544 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. कुल 252 आदर्श मतदान केंद्र और 127 महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाए गए हैं.

चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

मतदान पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान कराया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

2.02 करोड़ वोटर करेंगे मताधिकार का प्रयोग

यूपी में आज सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर में मतदान होगा. दूसरे चरण में 2.02 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1.08 करोड़ पुरुष, 94 लाख महिला तथा 1269 थर्ड जेंडर वोटर हैं.

यूपी में सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग


यूपी में आज दूसरे चऱण में वोटिंग होनी है. लिहाजा 9 जिलों में मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद कर देंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 55 सीटों के लिए मतदान होगा. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी.


No comments