Breaking News

दिल की बीमारी से बचने के लिए रोजाना करें ये 8 काम

दिल की बीमारी से बचने के लिए रोजाना करें ये 8 काम

दुनिया भर में हर दिन लाखों लोग हृदय रोग से मरते हैं। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी समस्याएं इस जोखिम को बढ़ाती हैं। कुछ लोगों में यह पारिवारिक इतिहास के कारण होता है, जबकि अन्य में यह उनकी आदतों के कारण बीमारी को आमंत्रित करता है। हालांकि, हर दिन कुछ चीजों पर ध्यान देकर आप इस जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि हृदय रोग से बचने के लिए आपको अपनी दिनचर्या कैसे रखनी चाहिए।

हार्ट एसोसिएशन सप्ताह में कुछ दिन केवल सब्जियां और साबुत अनाज खाने की सलाह देता है ताकि फाइबर की अधिकतम मात्रा शरीर में जा सके। एसोसिएशन के अनुसार, पूरे डेयरी उत्पादों और मांस में संतृप्त वसा होता है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है। सब्जियों के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय रोग से बचाव होता है। विशेषज्ञ आहार में दलिया, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, बीन्स, दाल और फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं। ध्यान रखें कि फाइबर केवल पादप खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, मांस में नहीं।

वजन पर ध्यान दें- अधिक वजन होना भी दिल के लिए खतरनाक है। यह हृदय रोग के अलावा मोटापा, स्ट्रोक और मधुमेह के खतरे को भी बढ़ाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो आपकी सेहत अपने आप सुधरने लगती है। वजन कम करने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है, ग्लूकोज का स्तर कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

रोज़ कसरत करो - हार्ट एसोसिएशन भी रोजाना व्यायाम करने की सलाह देता है। फिट रहने से हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार होता है क्योंकि यह रक्तचाप को कम करता है, वजन कम करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और साथ ही रक्त शर्करा और तनाव को कम करता है। एक्सरसाइज के अलावा आप रोजाना टहलने भी जा सकते हैं। आप सुबह, दोपहर और रात में 10-10 मिनट की सैर के लिए जा सकते हैं।

पोषण लेबल पढ़ें - दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार का मतलब है कि आप अपने सोडियम, चीनी और वसा के सेवन पर नज़र रखें। ये सभी चीजें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं। ताजी चीजों की तुलना में पैकेज्ड फूड हेल्दी नहीं होता है। इसलिए, उन्हें खरीदने से पहले, उन पर लेबल पढ़ना सुनिश्चित करें ताकि आप जान सकें कि आप क्या खाने जा रहे हैं। कुछ खाद्य पदार्थ वसा में कम लेकिन कैलोरी में उच्च होते हैं। इसी तरह, कुछ खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम लेकिन सोडियम में उच्च होते हैं। इसलिए कुछ भी खरीदने से पहले उसके लेबल को पढ़ना जरूरी है।

एक अच्छी रात की नींद लो पर्याप्त नींद न लेने से उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, मधुमेह, हृदय गति रुकने और नींद संबंधी विकारों का खतरा बढ़ जाता है। नींद की बीमारी के कारण रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है। जब ऐसा होता है, तो शरीर स्ट्रेस हार्मोन का उत्पादन करता है जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। स्लीप एपनिया के कारण जोर से खर्राटे आते हैं, जिससे नींद की कमी हो जाती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

रेड वाइन का सेवन सीमित मात्रा में करें- 
रेड वाइन की थोड़ी सी मात्रा हृदय के लिए स्वस्थ मानी जाती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार रेड वाइन में पाया जाने वाला रेस्वेराट्रोल सूजन को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं। हालांकि, अगर आप शराब नहीं पीते हैं, तो इस चीज का सेवन बिल्कुल भी शुरू न करें, व्यायाम और स्वस्थ आहार के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें।

धूम्रपान छोड़ने धूम्रपान दिल के लिए सबसे खतरनाक है। यह धमनियों को बनाए रखने वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और रक्त के थक्के को बढ़ाता है। इस वजह से हृदय संबंधी समस्याएं और रक्तचाप बढ़ जाता है। सिगरेट सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके आसपास के लोगों को भी नुकसान पहुंचाती है। अगर आपको छोड़ने में परेशानी हो रही है, तो आप विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।

No comments