Breaking News

संकटमोचन को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये कार्य, भूलकर भी ये काम न करें युवा

संकटमोचन को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये कार्य, भूलकर भी ये काम न करें युवा

Hanuman Ji Puja: हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) की इस चौपाई का अर्थ है, जो भक्त मन, वचन से एकाग्र होकर हनुमान जी का ध्यान करते हैं श्री हनुमान (Shri Hanuman) उनके सभी सकंट दूर करते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा (Tuesday Hanuman Puja) के लिए उत्तम माना गया है. कहते हैं कि हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इस दिन विशेष रूप से हनुमान मंदिर में पूजा (Hanuman Mandir Puja) आदि करने हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa Path) और मंत्र जाप (Hanuman Mantra Jaap) से बजरंग बली (Bajrang Bali) की कृपा प्राप्त होती है.

इसके साथ ही अगर मंगलवार के दिन विशेष बातों का ध्यान रखा जाए, तो भगवान भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं और दुखों का नाश करते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) को प्रसन्न करने के लिए क्या कार्य करने चाहिए.

हनुमान पूजा का महत्व (Significance Of Hanuman Puja)

धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Puja) करने से व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता का प्रवेश नहीं होता. कहते हैं लाइफ में आगे बढ़ने और जीत हासिल करने के लिए व्यक्ति का सकारात्मक होना जरूरी है. इतना ही नहीं, हनुमान जी की पूजा करने से दुखों का नाश होता, बुरी शक्तियां प्रवेष नहीं करती और व्यक्ति को बल और बुद्धि की प्राप्ति होती है.

मंगलवार को बजरंगबली को यूं करें प्रसन्न

धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए मंगलवार के दिन विशेष रूप से इन कार्यों को करने से पवनपुत्र हनुमान (Pawanputra Hanuman) का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

- मंगलवार के दिन हनुमान जी का नाम लेने से पहले भगवान श्री राम (Shri Raam) और माता सीता की पूजा (Mata Sita Puja) करनी चाहिए.

- इस दिन बंदरों को गुड और चना खिलाने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है.

- इस दिन हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) और सुंदरकांड का पाठ (Sundarkand Path) अवश्य करें.

- मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला (Hanuman Ji Chola) चढ़ाना शुभ माना जाता है.

- इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं.

- मंगलवार के दिन कमजोर व्यक्ति की मदद करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है.

- इस दिन गरीब और जरूरमंद व्यक्तियों को सामर्थ्य के अनुसार दान करें.

भूलकर भी न करें ये कार्य (Never Do These Things On Tuesday)

शास्त्रो में निहित है कि हनुमान जी अनुशासन और स्वच्छता प्रिय भगवान हैं. इसलिए उनके भक्तों को मंगलवार के दिन इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

-मंगलवार के दिन नशा आदि न करें.

- मंगलवार के दिन अगर व्रत रख रहे हैं, तो इनका पूर्ण रूप से पालन करें.

- मान्यता है कि मंगलवार के दिन क्रोध न करें.

- इस दिन किसी का अपमान न करें और किसी को अपशब्द न कहें.

No comments