Breaking News

सरकार की यह योजना लोखों युवाओं को देगी रोजगार, फटाफट पढ़े

सरकार की यह योजना लोखों युवाओं को देगी रोजगार, फटाफट पढ़े

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद से देश में लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई (Job Losses during Pandemic) है। ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) की स्कीम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) का आप सभी उठाकर रोजगार के नये तरीके तलाश सकते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप 31 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत उन लोगों की मदद करने के लिए की गई थी जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनी नौकरी गंवाई है।

EPFO के सदस्य उठा सकते हैं लाभ
आपको बता दें कि आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana) का लाभ वह लोग उठा सकते हैं जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य है। इस योजना के तरह सरकार कंपनियों को कई तरह के लाभ और छूट देती है जिसका लाभ कर्मचारियों को मिलता है।

इसमें कई तरह की सब्सिडी का भी प्रावधान है। इस योजना का लाभ उन कंपनियों को ही मिलता है जिसमें कम से कम 50 कर्मचारी काम करते हैं। इसके साथ ही कंपनियों को कम से कम दो नये कर्मचारियों को रोजगार देना होगा। इसके साथ ही कंपनी EPFO के तहत रजिस्टर होनी चाहिए।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से कर्मचारियों को मिलेगा यह लाभ
आपको बता दें कि किसी कंपनी को इस आधार पर इस योजना का लाभ मिलता है कि वह कितने कर्मचारियों को नौकरी दे रहा है। कंपनी अगर 15,000 रुपये से कम सैलरी वाले कर्मचारी को नौकरी देती है तो उसे इस कर्मचारी को कम से कम 24 महीने तक नौकरी देनी होती।

इस योजना के तरह सरकार कर्मचारी के लिए ज्यादा रोजगार के ऑप्शन खोलती है। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 27 नवंबर 2021 तक 39।59 लाख लोगों को रोजगार का लाभ (Employment Benefits) मिला है।


No comments