Breaking News

प्रसिद्ध कृष्णा: रफ्तार का नया सौदागर, बल्लेबाज उनकी गेंद के सामने टेक देते हैं घुटने

प्रसिद्ध कृष्णा: रफ्तार का नया सौदागर, बल्लेबाज उनकी गेंद के सामने टेक देते हैं घुटने

9 ओवर, 3 मेडन, 12 रन, 4 विकेट यह एक वो गेंदबाजी आंकड़ा है जिसकी चर्चा इस वक्त पूरे क्रिकेट जगत में हो रही है, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ‘कृष्णा’ ने कुछ ऐसी घातक गेंदबाजी जिसके बाद वह क्रिकेट जगत में अचानक ‘प्रसिद्ध’ हो गए हैं। प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मैच के दौरान अपना ऐसा परिचय दिया, जिससे अभी तक कई लोग अंजान थे।

प्रसिद्ध कृष्णा वो गेंदबाज हैं जिसे अभी तक टीम इंडिया में खेलने के लिए अधिक मौके नहीं मिले हैं लेकिन जब-जब उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है उन्होंने उस मौके को दोनों हाथ से लपका है और शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी दावेदारी और भी मजबूत की है। कुछ ऐसा ही उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भी किया।

दूसरे वनडे में गेंद से कमाल करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा मैच के हीरो बने। वो भारत की सीरीज जीत का हिस्सा बने, कृष्णा का मानना है कि उनकी पहचान एक ऐसे गेंदबाज के तौर पर बने जो साझेदारियां तोड़ने के लिए जाना जाता हो और वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उनकी इस सोच की एक छोटी सी झलक भी दिखी।

कौन हैं ये प्रसिद्ध कृष्णा ?

प्रसिद्ध कृष्णा का पूरा नाम प्रसिद्ध मुरली कृष्णा है। 19 फरवरी 1996 को बैंगलोर, कर्नाटक में पैदा हुए कृष्णा के पिता क्रिकेट खेलते थे और मां वॉलीबॉल, जिसका मतलब है कि, घर में बचपन से ही खेल का माहौला था। इसका फायदा कृष्णा को भी मिला और उन्होंने खेल को अपना करियर बना लिया। कड़ी मेहनत और अपनी काबलियत की बदौलत वो बड़े होने पर कर्नाटक क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे।

वैसे इनका नाम पहली बार चर्चा में तब आया था जब साल 2015 में बांग्लादेश A की टीम भारत दौरे पर आई थी। तब उन्होंने बांग्लादेश A के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 49 रन देकर पांच विकेट लिए थे। अगस्त 2018 में उन्हें इंडिया ए टीम में चुना गया और दिसंबर 2018 में उन्हें एशिया कप की भारतीय टीम में भी जगह मिली।

150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में वनडे में डेब्यू करते हुए 8.1 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट झटके और सबको चौंका दिया था। उस समय टीम के कप्तान विराट कोहली थे और उन्होंने कृष्णा की जमकर तारीफ की थी, साथ ही में गेंदबाज को टीम का X-फैक्टर बताया था।

No comments