Breaking News

भारत ने क्लीन स्वीप कर लगा दी रिकार्ड्स की झड़ी, रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी दिग्गज को छोड़ा पीछे

भारत ने क्लीन स्वीप कर लगा दी रिकार्ड्स की झड़ी, रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी दिग्गज को छोड़ा पीछे

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL) का आखिरी मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। तीसरे और आखिरी टी20 मैच (IND vs SL) को भारत ने 6 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच (IND vs SL) में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) की नाबाद 74 रन के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य रख दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 16.5 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाते हुए सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

IND vs SL 3rd t20, Stats Review

1. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच (IND vs SL) में रोहित शर्मा जैसे ही मैदान पर उतरे, इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करा लिया। दरअसल, रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 125 मुकाबले खेल लिए हैं। इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान के शोएब मलिक को पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम 124 टी20 मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

2. तीसरे टी20 मैच (IND vs SL) में श्रेयस अय्यर ने 73 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस सीरीज में उन्होंने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 45 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली। इस दैरान उनके बल्ले से 1 छक्का और 9 चौके भी निकले। इसी के साथ एक टी20 सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए, विराट कोहली के ही रिकॉर्ड की बराबरी की है।

3. भारत के खिलाफ आखिरी टी20 मैच (IND vs SL) में श्रीलंका के नाम बेहद ही शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दरअसल, पावरप्ले में श्रीलंका की टीम ने बेहद ही धीमी बल्लेबाजी की जिसकी वजह से इस टीम ने 6 ओवर में मात्र 18 रन ही बनाए थे। इस दौरान श्रीलंकाई टीम ने तीन विकेट भी गंवा दिए थे। यह टी20 क्रिकेट में श्रीलंका द्वारा पावरप्ले में बनाया गया सबसे कम स्कोर हो गया है।

4. तीसरे टी20 मैच (IND vs SL) को जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। नवंबर 2021 से लेकर अब तक यह भारत की लगातार 12वीं टी-20 जीत हो गई है। टीम इंडिया संयुक्त रूप से लगातार सबसे अधिक टी20 मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इसी के साथ भारतीय टीम ने अफगानिस्तान की बराबरी कर ली है जिसने फरवरी 2018 से सितंबर 2019 के बीच लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे।

5. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 5वीं बार क्लीन स्वीप किया है जबकि विराट कोहली की कप्तानी में 2 बार और एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 1 बार क्लीन स्वीप किया है।

6. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दुष्मंता चमीरा ने रोहित शर्मा को छठी बार आउट किया है।

7. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पथुम निसंका को आउट करके आवेश खान ने अपना पहला विकेट हासिल किया।

8. वहीं, रोहित शर्मा इस मैच में 5 रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ वो 29वीं बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सिंगल डिजिट के स्कोर में आउट हुए हैं।
भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, अवेश खान
श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

पथुम निसानका, दनुष्का गुणथिलका, चरित असलंका, दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), जेनिथ लियानागे, दसुन शनाका (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, जेफरी वेंडरसे, बिनुरा फर्नांडो, लाहिरु कुमारा

No comments