Breaking News

अगर आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी आप थका हुआ महसूस करते है तो अपने डाइट में शामिल करे ये आहार

अगर आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी आप थका हुआ महसूस करते है तो अपने डाइट में शामिल करे ये आहार

क्या आप रात में आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं? अगर इसका जवाब हां है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह हो सकता है कि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या फिर आपके शरीर में कुछ पोषण की कमी है। बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि वे थके हुए हैं।

यदि आप उनमें से एक हैं तो पता करें कि इसके लक्षण क्या हैं। अगर आप सो नहीं पाते, पेट की समस्याएं बनी रहती है, शरीर में दर्द रहता है, रक्तचाप कम रहता है या सिर में हमेशा दर्द रहता है। तो आपको अपने डाइट में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है हालाँकि इसमें कुछ समय लगेगा लेकिन अगर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं तो आपकी थकान हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। आइए जानते हैं वो कौन से घरेलू उपाय हैं जो आपकी थकान और आलस को दूर कर सकते हैं।

दही खाने से थकावट नही होता: दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही यह पेट को भी दुरुस्त रखता है इसलिए इसे दिन में एक बार जरुर खाना चाहिए।

विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ: विटामिन सी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो थकान से लड़ने में मदद करते हैं। यह विटामिन मस्तिष्क को कोर्टिसोल का उत्पादन करने में मदद करता है। अपने आहार में विटामिन सी जैसे ब्रोकोली, कीवी, अंगूर, संतरे या टमाटर को शामिल करें और लाभ प्राप्त करें।

पानी से भरपूर आहार: हमारे शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है ताकि वह ठीक से काम कर सके। पानी शरीर को ऊर्जा देता है और यह थकान से राहत दिलाता है। अपने शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 8 गिलास पानी पिएं। आप चाहें तो घर का बना फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस भी पी सकते है। आपको इसमें पानी की बहुत सारी मिनरल्स मिल जाएगी।

तुलसी के पत्ते की चाय:एक कप तुलसी के पत्ते की चाय पीने से आपको कायाकल्प मिलता है और हड्डियों और मांसपेशियों को ठीक करता है। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई अन्य आवश्यक तत्व होते हैं।

बादाम कमजोरी से लड़ने में मदद करता है: यह सबको पता है कि बादाम खाने से ताकत मिलती है। बादाम विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे खनिज से भरपूर होता है और यह कमजोरी से लड़ने में मददगार होता है।

No comments