Breaking News

अगर आपको रात में मोजे पहनकर सोने की आदत है तो हो सकता है आप इन बीमारियों से ग्रसित

अगर आपको रात में मोजे पहनकर सोने की आदत है तो हो सकता है आप इन बीमारियों से ग्रसित

सर्दी के मौसम में लोग खुद को गर्म रखने की पूरी कोशिश करते हैं। कोई हीटर के सामने बैठता है। तो, कोई आग से हाथ मिला सकता है। तो कोई मोटी स्वेटर जैकेट पहनता है। वहीं कई लोग रात में मोजे पहनकर भी सो जाते हैं।

क्योंकि इससे उनके पैरों में गर्माहट आती है। लेकिन, उन लोगों को यह नहीं पता होता है कि रात को गर्म मोजे पहनकर सोने से कितना नुकसान होता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका सबसे बुरा असर ब्लड सर्कुलेशन (सोते समय मोजे पहनने के साइड इफेक्ट) पर पड़ता है। इसके साथ ही लंबे समय तक मोजे पहनने से नसों पर दबाव पड़ता है, ऐसा होने पर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपको रात में मोजे पहनने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल पर बुरा असर
अगर आप रात को टाइट मोजे पहनकर सोते हैं तो इससे पैरों की नसों पर दबाव पड़ सकता है, दिल तक खून पहुंचाने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में दिल को पंपिंग पर ज्यादा जोर देना पड़ता है, जिससे दिल को नुकसान हो सकता है।

रक्त संचार
कहते हैं कि अगर रात को सोते समय टाइट मोजे पहने जाएं तो तलवों और पैरों के बीच रक्त संचार पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। इस दौरान आपको झुनझुनी या दबाव महसूस हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पैरों में अकड़न भी हो सकती है।

हाइजीन की समस्या
अगर आप दिन भर मोजे पहनकर घूमते हैं और रात में एक ही मोजे पहनकर सोते हैं तो दिन की धूल भरी मिट्टी भी आपकी त्वचा की एलर्जी (स्वच्छता) का कारण बन सकती है।

ज्यादा गर्मी की समस्या
लोगों को लगता है कि सोते समय मोजे पहनने से उन्हें गर्मी तो मिलेगी, लेकिन कई बार यह गर्मी नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जिससे आपको बेचैनी भी हो सकती है। रात को सोते समय मोजे पहनने की गलती ना करें (ज्यादा गरम करना)।


No comments