Breaking News

तरक्की पाना है तो घर के मंदिर से तुरंत हटा दें ये चीजें!

तरक्की पाना है तो घर के मंदिर से तुरंत हटा दें ये चीजें!

सबके घर में पूजा के लिए मंदिर बना हुआ है। ऐसा माना जाता है कि रोजाना पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा के आने के साथ ही तरक्की का रास्ता खुल जाता है। लेकिन पूजा स्थल में कुछ चीजें रखने और पूजा के दौरान कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता बढ़ने के साथ-साथ परेशानियां भी बढ़ती हैं। साथ ही व्रत भी उन्नति के मार्ग में आड़े आता है। ऐसे में वास्तु और ज्योतिष के अनुसार इन चीजों को तुरंत मंदिर से हटा देना ही अच्छा होता है। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में

खंडित मूर्तियाँ भी न हों

यहां तक ​​कि खंडित मूर्तियां और कटे-फटे धार्मिक ग्रंथ भी गलती से घर के मंदिर में नहीं रखना चाहिए। ऐसे में अगर आपके पूजा स्थल पर ये हैं तो इन्हें तुरंत बहते पानी में प्रवाहित कर दें।
शिवलिंग अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए

वैसे तो मंदिर में शिवलिंग का स्थान है। लेकिन अगर आप घर में भी शिवलिंग स्थापित करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि यह अंगूठे के आकार से बड़ा न हो।

2 गोले कभी न रखें

घर के मंदिर में शंख रखना और बजाना शुभ माना जाता है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और सुख, समृद्धि और खुशी लाता है। लेकिन इसे हमेशा 1 रखना चाहिए। एक से अधिक का होना अशुभ माना जाता है। वहीं भगवान गणपति की मूर्ति भी 2 से अधिक नहीं रखनी चाहिए।

ऐसी तस्वीरें लेने से बचें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर में मृतकों के फोटो और फोटो से बचना चाहिए। साथ ही इसकी पूजा के दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि दीपक बुझने ना पाए. पूजा करते समय दीपक बुझाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है। इसके अलावा मंदिर के अंदर और आसपास जूते-चप्पल कभी न पहनें।

गलती से भी ना रखें ऐसी चीजें

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में कोई भी भारी वस्तु या कबाड़ रखने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। साथ ही हमेशा फूल या माला धोकर भगवान को फूल चढ़ाएं।

No comments