Breaking News

सोमवार के दिन परिवार के साथ करें ये काम, आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे भोलेनाथ

सोमवार के दिन परिवार के साथ करें ये काम, आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे भोलेनाथ

शिव पूरे विश्व का आधार है। संसार की सभी समस्याओं का समाधान शिव हैं। और सोमवार शिव के करीब जाने का अवसर है। शिवाजी की कृपा प्राप्त करने का अवसर। चाहे सोमवार हो या श्रावण मास या प्रदोष हो या अमास, इन सभी अवसरों पर शिवाजी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण है। सोमवार को परिवार के साथ शिव पूजा का आयोजन किया जाता है।

सोमवार के दिन संभव हो तो परिवार के साथ शिवालय जाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। शिवलिंग पर विभिन्न पदार्थों का अभिषेक किया जाता है। तो आज हम आपको उन पांच पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनके अभिषेक से ही आपको महादेव की कृपा प्राप्त होगी। आइए जानते हैं परिवार सहित शिवलिंग पर किन पदार्थों का किया जाता है अभिषेक?

दूध : कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का सोमवार के दिन शिवलिंग पर उसके परिवार सहित गाय के दूध से अभिषेक किया जाए तो उसे यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं दूध का अभिषेक करने से घरेलू कलह भी दूर होती है। घर में सुख-शांति की स्थापना के लिए महादेव का दूध से अभिषेक भी किया जाता है। वहीं अगर भोलेनाथ पर दूध का अभिषेक किया जाए तो घर की आर्थिक परेशानी दूर होती है.

सरसों का तेल : भोलेनाथ पर सरसों के तेल का भी अभिषेक किया जाता है। यदि महादेव का सरसों के तेल से अभिषेक किया जाए तो व्यक्ति को सफलता की प्राप्ति होती है।

पंचामृत : शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करना भी गौरव की बात है। कहा जाता है कि अगर शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक किया जाए तो जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि पंचामृत का अभिषेक करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

घी : लोग शिवलिंग पर घी का अभिषेक भी करते हैं। कहा जाता है कि शिवलिंग पर शुद्ध घी से अभिषेक करने से जातक का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और साथ ही उसकी आयु भी लंबी होती है।

गंगाजल: देवी गंगा को महादेव ने अपने बालों में धारण किया है। कहा जाता है कि गंगाजल महादेव को बहुत प्रिय है। इसलिए भोलेनाथ का गंगाजल से ही अभिषेक करने पर भी महादेव को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

No comments