Breaking News

शादी की पहली रात पति को दूध क्यों दिया जाता है? जानें इस रस्म का सच

शादी की पहली रात पति को दूध क्यों दिया जाता है? जानें इस रस्म का सच

क्या कभी आपने सोचा है कि नए नवेले पत्ति-पत्नी को पहली रात यानी सुहागरात के दिन दूध क्यों पिलाया जाता है? शादी के बाद ज्यादातार कपल ये रस्म निभाते हैं. इसके पीछे कई तरह के लॉजिक बताए जाते हैं, कोई लोग कहते हैं कि इससे सेक्स पॉवर बढ़ती, तो कई लोग मानते हैं कि नींद अच्छी आने के लिए रात को दूध दिया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि इसके पीछे आखिर क्या असली वजह है. आपने दूल्हे को एक गिलास केसर वाला दूध पिलाने वाली रस्म को कई फिल्मों, टीवी सीरियल में देखा होगा. या फिर हो सकता निजी जिंदगी में भी आपको इसका अनुभव रहा हो, लेकिन इस रस्म को निभाने के पीछे की वजह क्या है?

स्पेशल होता है दूध

सबसे पहले बता दें कि ये दूध बनाया कैसे जाता है. ये आम दूध नहीं होता बल्कि इसमें केसर, चीनी, हल्दी, काली मिर्च पाउडर, बादाम, सौंफ और अन्य चीजें डालकर खूब उबाला जाता है और फिर गुनगुना होने पर दूल्हे हो पिलाया जाता है.

दूध पिलाने के पीछे की वजह

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब दूध को उबाला जाता है तो इसमें से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो रोमांस को बढ़ा देते हैं. माना जाता है कि दूध को पीने से नर्वसनेस कम हो जाती है और जोश व उत्साह में बढ़ोतरी होती है.

दूध में केसर डालने की वजह

माना जाता है कि दूध में डाले गए केसर और बादाम की खुशबू से से हार्मेन एक्टिव होते हैं और दूल्हे का मूड अच्छा होता है. इसके अलावा दूध में काली मिर्च, सौंफ और हल्दी मिली होती है. इसी वजह से ये एक एंटी बैक्टीरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला मिक्सचर बन जाता है.

No comments