Breaking News

सर्दियों में अगर आप खजूर के साथ दूध पीते हैं तो ये बीमारियां कभी नहीं होंगी

सर्दियों में अगर आप खजूर के साथ दूध पीते हैं तो ये बीमारियां कभी नहीं होंगी

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और बी समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। सर्दियों में अगर खजूर को गर्म दूध में मिलाकर पिया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं दशहरे को गर्म दूध में मिलाकर पीने से होने वाले फायदे।

गर्म दूध में खजूर पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। मधुमेह में भी खजूर बहुत फायदेमंद होता है मधुमेह के रोगियों के लिए खजूर के बीज को दिन में आठ से दस बार चूसने से आपको 6 महीने में मधुमेह से राहत मिल जाती है। खजूर की प्राकृतिक मिठास के कारण यह दर्द नहीं करता है।

अस्थमा राहत दो-चार खजूर को गुठली के साथ उबालकर दूध में उबाल लें, फिर खजूर खाने के बाद वही दूध पीने से ताकत मिलती है और लार निकल जाती है जिससे दमा में आराम मिलता है। वहीं खजूर को गर्म करने से फेफड़े और दिल को फायदा होता है।

यूरिनरी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 300 ग्राम दूध में दो खजूर उबालें और खजूर खाकर दूध पीएं। वहीं बच्चों को अक्सर रात में बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या होती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बच्चों को दिन में दो खजूर खिलाएं या बिस्तर में पेशाब की समस्या हो, सोते समय धीरे-धीरे दूध पिएं। यह खत्म हो जाएगा

मासिक धर्म के दौरान आराम करें मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, पीठ दर्द के साथ-साथ पैरों में ऐंठन का अनुभव होता है, इसलिए खजूर के नियमित सेवन से दर्द से राहत मिलती है।

मसूड़ों से खून आना गाय के दूध में दो से चार खजूर उबालकर खजूर खा लें और बाकी दूध मिश्री में मिलाकर खा लें। इसे रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाता है। यदि कब्ज की समस्या आपके दैनिक कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रही हो तो सुबह-शाम तीन-तीन खजूर खाकर गर्म पानी का सेवन करने से कब्ज दूर हो जाती है।

No comments