Breaking News

Hair Fall से न हो परेशान, योगासन के जरिए मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

Hair Fall से न हो परेशान, योगासन के जरिए मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

सर्दी का मौसम काफी लोगों का फेवरेट होता है लेकिन इस दौरान झड़ते बालों की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है. खासकर महिलाओं के लिए ये समस्या काफी बढ़ जाती है क्योंकि उन्हें अपने लंबे बालों का ख्याल खना मुश्किल हो जाता है.

हेयर फॉल से न हों परेशान

बालों के झड़ने का मुख्य कारण तनाव होता है. इसके अलावा कई लोगों को बालों का सफेद या पतला होगा या इसकी स्लो ग्रोथ की भी परेशानी पेश आती है. एक्टपर्ट्स के मुताबिक योग के जरिए ये समस्या दूर की जा सकती है.

बालों में आएगी मजबूती

योग की मदद से न सिर्फ आपके बाल हेल्दी और शाइनी दिख सकते हैं बल्कि इसमें मजबूती भी लाई जा सकती है, सर्दी के मौसम में डैंड्रफ काफी हद तक बढ़ जाता है जो आगे चलकर गंजेपन को भी जन्म देता है.

योग से दूर करें परेशानी

अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं तो योग के जरिए इसे दूर कर सकते हैं. खास योग मुद्राएं ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती हैं और इससे हेयर ग्रोथ भी बेहतर होती है

इस तरह करें हलासन

हलासन के जरिए झड़ते बालों की समस्या दूर करें. इस आसन में शरीर की आकृति खेत मे बैल द्वारा चलाए जाने वाले हल जैसी होने की वजह से हलासन कहते हैं. सबसे पहले पीठ के बल लेटें. पैरों को ऊपर उठाने के लिए हथेलियों को जमीन पर दबाएं और उन्हें सिर के पीछे छोड़ें. इस आसन में कुछ देर तक रुकें.

सावधानी जरूर बरतें
रीढ़ संबंधी गंभीर बीमारी या गले में कोई गंभीर रोग होने की स्थिति में ये आसन न करें.
हलासन करते वक्त ध्यान रहे कि पैर तने हुए तथा घुटने सीधे रहें.
पहली बार करते समय किसी योगा ट्रैनर की निगरानी में ही करें.
हाई ब्लड प्रेशर में भी किसी डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस आसन को करना चाहिए.
हलासन करते वक्त शरीर पे किसी भी प्रकार की जोर जबरदस्ती न करें.

No comments