Breaking News

सिर्फ 1 रुपये का कपूर/कपूर बदल सकता है आपकी जिंदगी और हल कर सकता है आपकी हर समस्या

सिर्फ 1 रुपये का कपूर/कपूर बदल सकता है आपकी जिंदगी और हल कर सकता है आपकी हर समस्या

पूजा के दौरान लोग अपने घरों में अगरबत्ती, अगरबत्ती, दीपक और कपूर जलाते हैं। इसे शुभ कार्यों में भी जलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे वातावरण शुद्ध होता है। वास्तु के अनुसार कपूर के कुछ टोटके करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, साथ ही सुख, समृद्धि, सुख, शांति का वास होता है।

आइए जानते हैं इसके बारे में…

वास्तु दोष दूर होंगे घर के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए सभी कमरों के कोने में 1-1 कपूर की छड़ें रखें। इससे घर में वास्तु दोष दूर होने के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। अगर ये पिघल जाएं तो समझ लें कि वास्तु दोष दूर हो गया है। आप चाहें तो इसे फिर से बदल सकते हैं।

तनाव दूर होगा शास्त्रों के अनुसार घर में अगरबत्ती या कपूर जलाने से मन शांत होता है। इस तरह यह तनाव को दूर करने में मदद करता है। वास्तव में धूप-दीप की सुगंध वातावरण में फैलती है, जो मन को शांत और प्रसन्न करने में मदद करती है। साथ ही तनाव भी कम होता है। इसलिए पूजा के घर में सुबह और शाम धूप, दीपक या कपूर जरूर जलाएं।

सकारात्मक ऊर्जा के लिए कपूर जलाने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे जीवन में तरक्की और सफलता के रास्ते खुलते हैं। परिवार में सुख-समृद्धि, सुख-शांति का वास होता है।

दाम्पत्य जीवन में मधुरता आयेगी 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चांदी या पीतल के कटोरे में रोजाना कपूर जलाना चाहिए। इसके अलावा बेडरूम की साफ-सफाई करें और कमरे में रोजाना कपूर जलाएं। इससे दांपत्य जीवन में चल रही परेशानियां दूर होती हैं।

आर्थिक स्थिति मजबूत होगी घर या दफ्तर में कपूर की तीन गोलियां और लौंग जलाएं। धार्मिक मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। जीवन में खान-पान से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं।

वैज्ञानिक कारण 
घर में अगरबत्ती और कपूर जलाने का वैज्ञानिक महत्व भी है। घर में कपूर, अगरबत्ती आदि जलाने से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं। इस तरह घर के सदस्यों का स्वास्थ्य बरकरार रहता है। साथ ही पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस तरह मन शांत और प्रसन्न रहता है।

No comments