Breaking News

होली 2022: जानिए इस साल कब मनाई जाएगी होली, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

होली 2022: जानिए इस साल कब मनाई जाएगी होली, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

होली 2022 तिथि: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का पर्व मनाया जाता है। नए साल की शुरुआत में लोग साल भर आने वाले त्योहारों के बारे में जानना चाहते हैं।

होली 2022 तिथि: हिन्दू पंचांग के अनुसार होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि (फागुन मास पूर्णिमा 2022) को मनाया जाता है। नए साल की शुरुआत में लोग साल भर आने वाले त्योहारों के बारे में जानना चाहते हैं। होली साल का सबसे बड़ा पहला त्योहार है। आपको बता दें कि साल 2022 में होली का पर्व 18 मार्च को पड़ रहा है. वहीं 17 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा जिसे लोग छोटी होली के नाम से भी जानते हैं.

2022 में कब मनाई जाएगी होली? (2022 में कब है होली)

ऐसा माना जाता है कि होलिका की अग्नि में आपका अहंकार और बुराई भी भस्म हो जाती है। इस बार होलिका दहन (Holika Dahan 2022) 17 मार्च को किया जाएगा और एक दिन बाद 18 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी. होली की कथा के अनुसार भाद्र काल में होलिका दहन को अशुभ माना जाता है। वहीं ऐसी भी मान्यता है कि फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को ही होलिका दहन करना चाहिए. होलिका दहन का मुहूर्त इस बार रात 9.03 बजे से 13.10 बजे तक रहेगा. पूर्णिमा तिथि 17 मार्च को सुबह 1.29 बजे शुरू होगी और 18 मार्च को पूर्णिमा तिथि को दोपहर 12:46 बजे समाप्त होगी।


होली की कहानी

पौराणिक कथा के अनुसार प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक राक्षस राजा था। उसने अभिमानी होकर अपने स्वयं के भगवान होने का दावा किया था। इतना ही नहीं हिरण्यकश्यप ने राज्य में भगवान का नाम लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान का भक्त था। उसी समय हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को अग्नि में न भस्म होने का वरदान मिला था। एक बार हिरण्यकश्यप ने होलिका को प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठने का आदेश दिया। लेकिन आग में बैठने पर होलिका जल गई और प्रह्लाद बच गया। और तभी से भगवान भक्त प्रह्लाद की याद में होलिका दहन किया जाने लगा।

No comments