Breaking News

3 ऐसे नट्स, जिनका डायबिटीज़ मरीजों को जरूर करना चाहिए सेवन

3 ऐसे नट्स, जिनका डायबिटीज़ मरीजों को जरूर करना चाहिए सेवन

ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के ऐसे न्यूट्रिशन शामिल होते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करते हैं तो बॉडी के कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति के लिए बाहरी सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं होती। डायबिटीज़ मरीजों को खानपान में बहुत एहतियात बरतनी होती है वरना शुगर लेवल हाई हो सकता है। तो आज हम 3 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका डायबिटीज मरीजों को जरूर सेवन करना चाहिए।

1. मूंगफली

मूंगफली में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और अल्फा लिपोइक एसिड मौजूद होता है। यह सारे ही न्यूट्रिशन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि भोजन में फाइबर युक्त चीज़ें जरूर खानी चाहिए क्योंकि यह पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखते हैं।

2. बादाम

डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है। जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इस ड्राई फ्रूट में विटामिन-डी और बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला हाई फैट, प्रोटीन और फाइबर मधुमेह को नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

3. अखरोट

तीसरा ड्राई फ्रूट है अखरोट, जिसका सेवन डायबिटीज मरीजों को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में भी फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को हाई नहीं होने देता। शुगर कंट्रोल में रखने के साथ ही पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को भी दूर रखता है। अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा- 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ बढ़ती उम्र के असर को भी थामने में कारगर है।

No comments