Breaking News

गरुड़ पुराण की इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो 7 पीढ़ियां रहेंगी खुशहाल, घर में होगा लक्ष्मी का आगमन

गरुड़ पुराण की इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो 7 पीढ़ियां रहेंगी खुशहाल, घर में होगा लक्ष्मी का आगमन

हिंदू धर्म के 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है. गरुड़ पुराण को मृत्यु के बाद मोक्ष प्रदान करने वाला ग्रंथ कहा गया है. यही कारण है कि मृत्यु के उपरांत मृतक के परिजन गरुड़ पुराण का पाठ करवाते हैं. दरअसल गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन से संबंधित कई जरूरी बातें बताई गई हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक 5 बातें ऐसी हैं जिसका पालन करने पर इंसान के जीवन में दुख कभी नहीं आता है. 

साथ ही जीवन खुशियों से भरा रहता है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण की 5 जरूरी बातें.

आराध्य देवता को भोग गुरुड़ पुराण के अनुसार, जिस घर में भोजन बिना जूठा किए आराध्य देव को भोग लगाया जाता है, वहां देवता का वास होता है. साथ ही देवी अन्नपूर्णा की कृपा से उस घर में धन और अन्न की कमी नहीं होती है.

धार्मिक ग्रंथ का पाठ 
गरुड़ पुराण के मुताबिक हर इंसान को धार्मिक ग्रंथों का ज्ञान होना चाहिए. धार्मिक ग्रंथों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए इसका पाठ करना जरूरी है.

अन्न दान हिंदू धर्म में दान को विशेष महत्व दिया गया है. भूखों को अन्न दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. भूखे व्यक्ति की दुआ हर वक्त काम आती है. ऐसे में अपनी क्षमता के अनुसार अन्न दान जरूर करना चाहिए. इसके 7 पीढ़ियों का उद्धार होता है.

कुल देवी-देवताओं की पूजा धार्मिक मान्यता के मुताबिक हर कुल के एक आराध्य देवी या देवता होते हैं. जिनकी पूजा खास तिथियों पर जरूर की जाती है. गरुड़ पुराण के मुताबिक जो इंसान अपने कुल देवता की पूजा से 7 पीढ़ियां खुशहाल रहती हैं.

चिंतन गरुड़ पुराण के मुताबिक चिंतन करने से त्रुटियों का परिहार होता है. साथ ही मन शांत रहता है और क्रो भी दूर हो जाता है. इसके घर में सुख-शांति भी बनी रहती है.

No comments