Breaking News

5000 रुपये में घूमें ये हिल स्टेशन, गर्मियों में ठंडी-ठंडी जगह घूम आ जाएगा मजा

5000 रुपये में घूमें ये हिल स्टेशन, गर्मियों में ठंडी-ठंडी जगह घूम आ जाएगा मजा

गर्मियों का मौसम आ चुका है और कई राज्यों में अभी से ही तापमान काफी अधिक हो गया है. जल्द ही बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां हो जाएंगी. ऑफिस, कॉलेज के बाद अगर आप भी इस गर्मी की छुट्टी में दोस्त, फैमिली, गर्लफ्रेंड आदि के साथ हिल स्टेशन घूमने जाना चाहते हैं, तो हम आपको कम बजट वाले हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जिसमें 5000 रुपये से कम खर्चा आएगा. इन जगहों पर जाने के लिए आपको दिल्ली के आसपास होना जरूरी है, क्योंकि यहां से हिल स्टेशन पर जाने के लिए आसानी से साधन मिल जाएंगे.

1. कसोल, हिमाचल प्रदेश (Kasol, Himachal Pradesh)

कसोल, हिमाचल का काफी प्यारा हिल स्टेशन है. हिमाचल प्रदेश घूमने आए लोगों की यह पहली पसंद होता है. कसोल जाने के लिए दिल्ली से कुल्लू जाने की बस लें और उसके बाद कुल्लू से कसोल के लिए बस में बैठ जाएं. दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 536 किमी है. इस यात्रा में लगभग 11-12 घंटे का समय लग सकता है. यहां पर ट्रेकिंग और आउटिंग का मजा ही अलग है. मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे आदि जगह घूम सकते हैं. यहां पर ऑफ सीजन में 700-800 रुपये में ठहरने के लिए आसानी से रूम मिल सकता है.

2. रानीखेत, उत्तराखंड (Ranikhet, Uttarakhand)

रानीखेत, उत्तराखंड के कुमाऊं में है. दिल्ली की शोर-शराबे वाली जिंदगी से दूर अगर आप कुछ दिन बिताना चाहते हैं, तो रानीखेत जा सकते हैं. दिल्ली से रानीखेत की दूरी लगभग 350 किलोमीटर है, जहां पहुंचने में लगभग 8-9 घंटे लग सकते हैं. ऑफ सीजन में जाया जाए तो यहां पर 700-800 रुपये में रहने के लिए रूम मिल सकता है. वहां पहुंचकर ट्रेकिंग, साइकिलिंग, नेचर वॉक, कैंपिंग कर सकते हैं. चौबटिया बाग, नौकुचियाताली जैसी कई जगहें घूम सकते हैं.

3. मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश (McLeodGanj, Himachal Pradesh)

मैक्लॉडगंज पहुंचकर सभी को काफी सुकून मिलता है. वहां पहुंचकर चीड़ और देवदार के पेड़, तिब्बती रंग में रंगे घर, वहां की शांति हर किसी को काफी पसंद होती है. मैक्लॉडगंज दलाई लामा की भूमि मानी जाती है क्योंकि यहां उनका निवास स्थान है.

यहां पर रहना काफी सस्ता है. अगर ऑफ सीजन में जाया जाए तो वहां 800-1000 रुपये में रूम आसानी से मिल सकता है. दिल्ली से मैक्लॉडगंज की दूरी लगभग 500 किलोमीटर है. नामग्याल मठ, भागसू जलप्रपात, त्सुगलगखांग, त्रिउंड, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम आदि जगहें वहां पहुंचकर घूम सकते हैं. दिल्ली से पठानकोट ट्रेन से जाएं और उसके बाद वहां से बस से मैक्लॉडगंज पहुंचें.

4. अल्मोड़ा, उत्तराखंड (Almora, Uttarakhand)

हिमालय की चोटियों से घिरा अल्मोड़ा एक छोटा सा शहर है जो आकार में घोड़े की नाल जैसा दिखता है. विरासत और संस्कृति से भरपूर अल्मोड़ा अपने वन्य जीवन, हस्तशिल्प और टेस्टी व्यंजनों के लिए जाना जाता है. ये दिल्ली से लगभग 370 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने में 9 घंटे तक का समय लग सकता है. वहां पहुंचकर ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, हेरिटेज व्यूइंग आदि कर सकते हैं. चितई मंदिर, जीरो पॉइंट, कटारमल सूर्य मंदिर के साथ काफी सारी खास जगहें घूम सकते हैं. यहां पर ठहरने के लिए कमरा लगभग 800-1000 रुपये में मिल सकता है. दिल्ली से काठगोदाम के लिए ट्रेन ले सकते हैं और उसके बाद वहां से बस से अल्मोड़ा पहुंचें.

5. मसूरी, देहरादून (Mussoorie, Dehradun)

मसूरी ऐसा हिल स्टेशन है, जहां पर हर इंसान एक न एक बार तो जरूर जाना चाहता है. अगर कोई एक बार वहां चला जाए तो वह उस जगह का फैन हो जाता है. मसूरी दिल्ली से लगभग 279 किलोमीटर दूर है. दिल्ली से देहरादून ट्रेन से जा सकते हैं और उसके बाद वहां से बस से मसूरी पहुंचें. मसूरी में ठहरने के लिए रूम 800-1000 रूपये में मिल जाएगा. मसूरी झील, केम्प्टी फॉल्स, देव भूमि वैक्स म्यूजियम, धनोल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मोसी फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल्स बैक रोड, जबरखेत नेचर रिजर्व आदि वहां घूमने की जगह हैं.

No comments