Breaking News

हाथ और चेहरे पर लगे होली के रंगों को छुड़ाने के 5 आसान तरीके

हाथ और चेहरे पर लगे होली के रंगों को छुड़ाने के 5 आसान तरीके

रंगों का त्योहार होली (Holi 2022) हर किसी को मस्ती करने के लिए आकर्षित करता है. ये मस्ती का दिन होता है. अपनों का साथ और खुशियों के रंग (Colour) इस दिन को खास बनाते हैं. लोग रंगों में सराबोर होकर झूमते-नाचते हैं. एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं. इस दिन चाहे कोई कितना भी ना चाहे, लेकिन वो इसकी इसकी मस्ती में डूब ही जाता है. 

हमारे साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि पहले तो हम होली खेलने से ही मना करते है, फिर किसी तरह गुलाल लगवाने पर राजी हो जाते हैं, बस फिर क्या रहता है, इसके बाद तो अलग-अलग तरह के रंगों से हम दूसरों को रंगने में जुट जाते हैं, फिर चाहे हमारे हाथों में या चेहरे पर कितनी ही तरह का रंग क्यों ना लग जाए, हम इसकी परवाह नहीं करते. लेकिन कई बार जब होली के बाद इन रंगों को छुड़ाने की नौबत आती है, तब मुश्किल होती है.

ऐसा देखने में आया है कि शरीर पर लगे रंग हम छुड़ा नहीं पाते. वहीं लंबें समय तक त्वचा (Skin) पर रंग लगे रहने से खुजली, एलर्जी या फिर स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) की समस्या हो सकती है. ऐसे में रंगों को जल्दी साफ कर देना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में होली के जिद्दी से जिद्दी रंग आप रसोई में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आसानी से छुड़ा सकते हैं. आइए जानें रंग छुड़ाने को किन चीजों का इस्‍तेाल करें-

जौ का आटा और बादाम का तेल
जौ का आटा और बादाम के तेल (Barley Flour and Almond Oil) से भी शरीर पर लगे जिद्दी रंगों को छुड़ाया जा सकता है. जौ का आटा, बादाम के तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ किया जा सकता है.

कच्चा पपीता और दूध का पेस्‍ट
इसके अलावा आप दूध में थोड़ा सा कच्चे पपीते को पीसकर मिलाएं. साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. करीब आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें. रंग अपने आप उतर जाएगा.

खीरे का रस
आज कल बाजार में खीरा (Cucumber) आसानी से मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल करके आप स्किन पर लगे रंग को छुड़ा सकते हैं. इसके लिए खीरे का रस निकालकर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने चेहरे पर हल्‍के हाथ से मल लें. इसके इस्तेमाल से चेहरे का रंग भी छूट जाएगा और स्किन में निखार भी आएगा.

मूली और बेसन का पेस्ट

रंग छुड़ाने के मामले में मूली (Raddish) भी आपका पूरा साथ देगी. इसके लिए मूली का रस निकालकर इसमें दूध, बेसन और मैदा मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. पेस्ट के सूखने पर चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें. इससे चेहरा साफ हो जाता है. चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नींबू और बेसन
नींबू और बेसन (Lemon and Besan) का इस्तेमाल करके भी शरीर पर लगे रंग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू और दूध मिला कर इसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं. करीब 20 मिनट तक यह पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें. आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा.

No comments