Breaking News

कल से 60 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को नहीं आएगा बिल

कल से 60 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को नहीं आएगा बिल

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को साल 2022-23 के लिए प्रदेश के विद्युत उपभोक्‍ताओं के लिए बिजली की नई दरें घोषित कर दी हैं। आयोग ने घरेलू दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है, लेकिन राहत की बात ये है कि इन बढ़ी हुई दरों का घरेलू उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि सरकार सब्सिडी के तौर पर इन बढ़ी हुई दरों का खर्चा वहन करेगी। इसके लिए सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं की सब्सिडी को 500 करोड़ से बढ़ाकर 750 करोड़ कर दिया है।

इसके अलावा सरकार ने इंडस्ट्री उपभोक्ताओं को राहत देते हुए लगातार तीसरे साल बिजली दरों को नहीं बढ़ाया गया है। वहीं, गो सेवा आयोग से पंजीकृत गो सदन और गो अभ्यारणों से 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से शुल्क लिया जाएगा। इससे पहले इनसे घरेलों दरों के हिसाब से शुल्क लिया जाता था। वहीं, प्रदेश में रक्षा बलों द्वारा दी जा रही सेवाओं को देखते हुए रक्षा प्रतिष्ठानों से घरेलू दरों पर शुल्क लिया जाएगा।

प्रदेश में 1 अप्रैल से 60 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिल नहीं आएगा। इसके साथ ही 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं से 1 रुपये प्रतिय यूनिट चार्ज किया जाएगा।

No comments