Breaking News

केवल 635 रुपये में घर लेकर आ जाएं गैस, होली के अवसर पर मुफ्त में मिलेंगे 2 सिलेंडर!

केवल 635 रुपये में घर लेकर आ जाएं गैस, होली के अवसर पर मुफ्त में मिलेंगे 2 सिलेंडर!

विधानसभा चुनाव के नतीजों (Assembly Election Results) के बाद देश में क्या महंगा हो सकता है और क्या सस्ता ये सवाल हर किसी को सता रहा है। हालांकि, 5 राज्य में हुए चुनाव के नतीजे 10 मार्च, गुरुवार की शाम सबके सामने आ गए हैं। इस दौरान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), गोवा (Goa), मणिपुर (Manipur) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में कमल खिला यानी बीजेपी (BJP) के हाथ जीत लगी।

जबकि, पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (AAP) को जीत मिली है। चुनावी नतीजों के बाद अब सब का ध्यान घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (Domestic LPG Cylinders) पर है, जिसके महंगे होने की आशंकाएं जाती जा रही है। वहीं, क्या आप जानते हैं कि मात्र 633.50 रुपये में आप एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) घर लेकर आ सकते हैं? इतना ही नहीं, होली पर दो मुफ्त सिलेंडर भी आपको मिल सकते हैं?

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के संकल्पपत्र के अनुसार हर साल होली और दिवाली पर दो मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। वहीं, अब चार राज्यों में बीजेपी की जीत हो चुकी है। ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी अपने संकल्पपत्र में किए गए इन वादों को पूरा करते हुए मुफ्त में जनता को सिलेंडर देती है या नहीं? आइए आपको बीजेपी की 5 बड़ी घोषणाओं के साथ ही 633.50 में सिलेंडर कैसे लिया जा सकता है, इसके बारे में बताते हैं...

बीजेपी की 5 बड़ी घोषणाएं

परिवार के सदस्यों में से एक को रोजगार
हर साल उज्ज्वला कनेक्शन पर 2 मुफ्त सिलेंडर
किसानों को सिंचाई करने के हेतु मुफ्त में बिजली
आवारा पशुओं की समस्याओं से निजात
कॉलेज जाने के लिए छात्राओं को फ्री स्कूटी

कैसे लिया जा सकता है 633.50 में सिलेंडर

दरअसल, हम 633.50 रुपये में मिल रहे जिस सिलेंडर की बात कर रहे हैं वो कंपोजिट गैस सिलेंडर है। जोकि आम सिलेंडर की तुलना में बहुत हल्का होता है। इस पारदर्शी सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस आता है। जिस घर में गैस की खपत काफी होती है, उनके लिए ये सिलेंडर काफी उपयोगी हो सकता है।

कंपोजिट गैस सिलेंडर का किस शहर में कितना रेट

दिल्ली में कंपोजिट सिलेंडर को 633.50 रुपये में भरवाया जा सकता है।
मुंबई में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 634 रुपये है।
कोलकाता में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 652 रुपये है।
चेन्नई में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 645 रुपये है।
जयपुर में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 637 रुपये है।
लखनऊ में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 660 रुपये है।
पटना में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत लगभग 697 रुपये है।

कंपोजिट सिलेंडर की खासियत

कंपोजिट सिलेंडर वजन में बेहद हल्का और मजबूत होता है। घरेलू गैस की तुलना में ये सिलेंडर 7 किलोग्राम तक हल्का होता है। घरेलू गैस का वजन 17 किलो होता है। इसमें 31 किलो से थोड़ी ज्यादा गैस आती है। जबकि, कंपोजिट सिलेंडर का वजन 10 किलो होता है और इसमें गैस भी 10 किलो आती है। आपको बता दें कि दिल्ली में घरेलू एलपीजी गैस की कीमत 900 रुपये में है। संभावना है कि इसकी कीमत आगे चलकर बढ़ सकती है और 1000 रुपये तक पहुंच सकती है।

No comments