Breaking News

Alopecia Areata Treatment: एलोपेसिया का होम्योपैथिक इलाज

Alopecia Areata Treatment: एलोपेसिया का होम्योपैथिक इलाज

एलोपेसिया का होम्योपैथिक इलाज – एलोपेसिया एक तरह की बीमारी है जिसमें सर के बाल झाड़ते हैं. आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है. यह किसी को भी हो सकती है और किसी भी उम्र में हो सकती है. आज के समय में जवान लोगों को भी एलोपेसिया की बीमारी हो जाती है.

बालों का गिरना तो आम समस्या है लेकिन कुछ लोगों को जरुरत से ज्यादा ही बाल झड़ते हैं. ऐसे में उनके सर से बाल समय से पहले ही गिर जाते हैं और वे गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. हालाँकि ये कोई जानलेवा बीमारी तो नहीं लेकिन ये आत्मविश्वास में कमी ला देती है. इसलिए लोग इसका सटीक उपचार की तलाश में रहते हैं.

आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को एलोपेसिया का होम्योपैथिक इलाज व उपचार के बारे में बताने वाले हैं. साधारणत: हर महिला और पुरुषों को 50/100 बाल गिरना आम है. लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में बाल झड़ने लगे तो ये एलोपेसिया की समस्या कहलाती है. इससे व्यक्ति गंजेपन का शिकार हो जाते हैं.
एलोपेसिया का होम्योपैथिक इलाज

होम्योपैथी में एलोपेसिया का का सटीक इलाज मौजूद है. एलोपेसिया से निजात पाने में होम्य्पैथी उपचार बहुत ही प्रभावी है. यदि एक होम्योपैथी से इस समस्या का उपचार किया जाता है तो दोबारा इसके होने की संभावना कम होती है. बाल झड़ने और एलोपेसिया के उपचार में होमियोपैथी अत्यन्त कारगर है. होमियोपैथिक दवाएं न केवल बाल झड़ने के लक्षणों को ठीक करती हैं बल्कि बाल झड़ने की मूल वज़हों को भी सही करती हैं. यह नए पैच बनने की रफ्तार धीमी करती है, उनके फिर से होने की दर और गंभीरता घटाती है, और रोग का प्रसार भी सीमित करती है. कुछ ऐसी दवाएं हैं जिसका इस्तेमाल एलोपेसिया के उपचार में किया जाता है. तो चलिए जानते हैं…

एलोपेसिया का होम्योपैथिक दवा

यहाँ एलोपेसिया के उपचार में कुछ होम्योपैथिक दवाएं बता रहे हैं जो बहुत ही प्रभावी और फायदेमंद है.

आर्सेनिक एल्बम एलोपेसिया के उपचार में आर्सेनिक एल्बम एक अत्यंत प्रभावी दवा है. यदि खोपड़ी में जलन और खुजली के साथ बाल झड़ने की समस्या हो तो आर्सेनिक एल्बम का उपयोग करना फायदेमंद होता है. आर्सेनिक एल्बम होम्योपैथिक मेडिसिन आपको एलोपेसिया से निजात दिला सकता है.

फ्लोरिक एसिड एलोपेसिया के उपचार के लिए फ्लोरिक एसिड एक उत्तम होम्योपैथिक दवा है. यह गंजे पैच में फिर से बालों को उगाता है.

फॉस्फोरस फॉस्फोरस एलोपेसिया के इलाज में एक प्रभावशाली दवा है. यदि आपको बालों को झड़ने की समस्या है तो ये दवा लाभदायक होता है.

लाईकोपोडियम यह खोपड़ी के शीर्ष पर होने वाले गंजे पैच से निजात दिलाता है. त्वचा पर गंजा पैच के लिए यह अच्छा कार्य करता है. एलोपेसिया के उपचार के लिए यह एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है.

विंका माईनर यदि आपके बालों में धब्बे पड़ने की प्रवृत्ति है तो विंका माईनर एक उत्तम दवा है. यदि खोपड़ी में खुजली और खरोज आ रही हो तो यह अच्छा कार्य करता है. साथ सफ़ेद बालों से छुटकारा दिलाता है.

नोट- इस पोस्ट में बताये गये उपाय और दवा चिकित्सा सलाह नहीं हैं. अपने बीमारी के उचित उपचार के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें.

No comments