Breaking News

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को करें ये काम

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। वह जातक को अच्छे और बुरे कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। कहा जाता है कि अगर कुंडली में शनि की स्थिति सही है तो जातक को राजसुख अवश्य मिलेगा। वहीं अगर शनि अच्छा नहीं है तो कुंडली में शनि की ढैय्या, साढ़ेसाती, शनिदोष, महादशा और अंतर्दशा जैसी समस्याएं हो जाती है। इस अवस्था में व्यक्ति को हर एक चीज में कष्ट होता है। बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं और एक परेशानी खत्म नहीं होती है कि दूसरी परेशानी आ जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार का दिन शनिदेव का माना जाता है। इस दिन जातक अपनी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए शनिदेव का व्रत रख सकता है। इसके अलावा शनि देव की कृपा पाने के लिए और जीवन के हर कष्ट को दूर करने के लिए शनिवार के दिन ये उपाय करना काफी शुभ होगा।

शनिवार के दिन करें ये उपाय

शिव जी की करें पूजा

शनिवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से भी शनिदेव की कृपा बनी रहती है। क्योंकि भगवान शिव शनिदेव के गुरु है। इसलिए इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने के साथ शिव चालीसा का पाठ करें।

तरक्की के लिए

जीवन में तरक्की पाने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ होगा। इससे आपको तरह के कष्ट से भी छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही शनि भगवान प्रसन्न होंगे।

धन लाभ के लिए शनि यंत्र की पूजा

शनिवार के दिन सभी कामों ने निवृत्त होकर स्नान आदि करके काले रंग के कपड़े पहन लें। इसके बाद शनि यंत्र की विधि-विधान से पूजा करें। इससे शनिदेव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और धन संबंधी लाभ मिलेगा।

साढ़े साती, शनि दोष के लिए

कुंडली में अगर साढ़े साती या ढैय्या , शनि दोष है तो शनिवार के दिन शनिदेव की आराधना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही शनिवार के दिन शनि मंदिर जाकर सरसों का तेल चढ़ाएं और दीपक जलाएं। दीपक में सरसों के तेल के साथ काले तिल या फिर उड़द डाल दें।

शनिवार के दिन जरुरतमंदों को फल, अनाज, वस्त्र आदि का दान करें। इससे भी शुभ फलों की प्राप्ति होगी और शनि की कृपा बनी रहेगी।

No comments