Breaking News

तुलसी की पूजा इस विधि से करने पर पूरी होंगी इच्छाएं

तुलसी की पूजा इस विधि से करने पर पूरी होंगी इच्छाएं

तुलसी के पौधे के बारे में हम सभी जानते है और इसके गुणों के से भी अच्छी तरह परिचित है। उसके औषधीय गुणों के बारे में तो आपने काफी कुछ पढ़ा होगा, आज आपको बताते है कि तुलसी का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। तुलसी का पौधा लगाकर अपने घर के दोषों से मुक्ति पा सकते हैं।

# वर्षो पहले से ही घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की परम्परा प्रचलित है। महिलायें इसकी प्रतिदिन पूजा करके जल अर्पित करती है। घर से निकलने से पूर्व तुलसी के दर्शन करना शुभ माना जाता है। तुलसी का वृक्ष औषधीय गुणों से परिपूर्ण माना गया है। इनकी पत्तियों में कीटाणु नष्ट करने का एक विशेष गुण है। इसलिये मन्दिरों में चरणोदक जल में तुलसी की पत्तियां तोड़कर डाली जाती है जिससे जल के सारे कीटाणु नष्ट हो जाये और जल शुद्ध हो जाये।

तुलसी की पूजा इस प्रकार करे:

# यदि कोई भी व्यक्ति तुलसी की माला से किसी भी लक्ष्मी मन्त्र का यथा शक्ति 1 से 11 माला प्रतिदिन जप करे तो धन की प्राप्ति होने लगती है और उसके परिवार में सुख समृद्धि आती है।

# व्यक्ति नित्य सुबह के समय स्नान आदि से निवृत होकर तुलसी के नीचे दीपक जलाकर पूजन करेगा। उस जातक के देवदोष समाप्त हो जायेंगे।

# एक गमले में एक पौधा तुलसी का तथा एक पौधा काले धतूरे का लगायें। इन दोनों पौधों पर प्रतिदिन स्नान आदि से निवृत होकर शुद्ध जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर अर्पित करें।

No comments