Breaking News

खाली पेट क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? डायबिटीज के मरीज ऐसे करें कंट्रोल

खाली पेट क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? डायबिटीज के मरीज ऐसे करें कंट्रोल

आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं, डायबिटीज (Diabetes) भी उनमें से एक है. मधुमेह कई अन्य बीमारियों की वजह बन जाती है, जिसमें दिल, किडनी आंख, ब्रेन और स्किन पर गहरा असर पड़ता है. इससे बचने के लिए मधुमेह के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level Control) में रखना चाहिए है.

सुबह में क्यों बढ़ता है बल्ड शुगर लेवल?

आमतौर पर मीठा या अनहेल्दी खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है, लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है जब सुबह को खाली पेट होने के बावजूद खून में शुगर बढ़ जाता है. आखिर ऐसा क्यों होता है इसके बारे में हम आज आपको जानकारी दे रहे हैं.

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से सुबह के वक्त खाली पेट ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है. रात में सोते वक्त हॉर्मोन्स को नियंत्रित करने के लिए शरीर में ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है.
 
2. रात को खाने में हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट लेने से सुबह सवेरे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है.
3. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि दवाई सही वक्त पर लें नहीं तो अगली सुबह ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो जाएगा

4. अगर आप सोने से पहले इंसुलिन लेते हैं और सुबह ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. इस कंडीशन को रिबाउंड हाइपरग्लेसेमिया (Rebound Hyperglycemia) कहा जाता है.

सुबह खाली पेट शुगर लेवल कितना हो?

सुबह खाली पेट ब्लड शुगर लेवल 70-100 mg/dl रहे तो फिक्र की कोई बात नहीं, अगर स्तर 100-125mg/dl हो जाए तो ये बॉर्डर लाइन है. इससे ज्यादा शुगर होने से डायबिटीज की कैटेगर में आ जाता है.

No comments