Breaking News

बैठकर या खड़े होकर? जानें क्या है पानी पीने का सबसे सही तरीका

बैठकर या खड़े होकर? जानें क्या है पानी पीने का सबसे सही तरीका

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि पानी हमारे जीवन के लिए कितना अहम है, इसके बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती. मानव शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना हुआ है. इसी बात से पानी की अहमियत का अंदाजा लगाया जा सकता है. हमारे दिमाग को सही तरीके से काम करने के लिए 80 फीसदी पानी की जरूरत पड़ती है. वहीं फेफड़े को 90 फीसदी, खून को 83 फीसदी, हड्डियों को 30 फीसदी और स्किन को 64 फीसदी पानी की आवश्यकता होती है.

पानी खड़े होकर या बैठकर पीना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर हाइड्रेट रहता है, खासकर गर्मियों के मौसम में ऐसा करना बेहद जरूरी है. अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि पानी को बैठकर पीना चाहिए या खड़े होकर? आज हम आपको इस सवाल का जवाब दे रहे हैं.

खड़े होकर पानी पीना गलत

हम अक्सर ग्लास या बोतल को उठाते हुए खड़े होकर पानी पीने लगते हैं और सोचते हैं कि ऐसा करने में कोई दिक्कत नहीं, लेकिन आप ये जानकर हैरान होंगे कि ये सही तरीका नहीं है, क्योंकि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से नहीं मिल पाते. इससे आप खुद को रिस्क पर डाल रहे होते हैं.

बैठकर पानी पीने से होगा फायदा

खड़े होकर पानी पीने से तरल पदार्थ सीधा धार बनकर बह जाता है, वहीं बैठकर पानी पीने से पानी पूरे शरीर में फैलता हो जो बेहद जरूरी है. हमारा शरीर इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसमें बैठकर पीने से सबसे ज्यादा फायदा होता है, पानी ब्रेन तक पहुंचता है और बॉडी एक्टिविटीज दुरुस्त रहती है. ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और शरीर की गंदगी बाहर निकालने में मदद मिलती है.

No comments