Breaking News

अंगूर के जूस के साथ नहीं खाएं कोई दवाई, पड़ सकते हैं लेने के देने

अंगूर के जूस के साथ नहीं खाएं कोई दवाई, पड़ सकते हैं लेने के देने

ज्यादातर लोग दवाई खाने के लिए जूस का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ऐसा करने वालों को सतर्क रहना चाहिए क्योंकि ये खतरनाक हो सकता है. सभी फलों के जूस के साथ दवा नहीं लेनी चाहिए. अगर आपकी ऐसी आदत हैं तो इसे फौरन बदल दें. कभी-कभी जूस के साथ दवा लेने पर इसका असर कम हो जाता है.

अंगूर के जूस के साथ न लें दवा

एक्सपर्ट्स का मानना है कि फ्रूट जूस (Fruit Juice) के साथ दवा लेने पर कभी-कभी इससे एलर्जी (Allergy) भी हो सकती है. ऐसे में अंगूर (Grapes), संतरा (Orange) और कभी-कभी सेब (Apple) का जूस के साथ दवा लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

जूस और दवा का कॉम्बिनेशन खतरनाक

ऐसा कहा जाता है कि अंगूर का रस (Grapes Juice) ब्लड फ्लो में जानेवाली दवाओं की मात्रा को कम कर देता है. इसलिए रक्तचाप और दिल की धड़कन (Heart Beat) की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को अंगूर का जूस न पीने की चेतावनी दी जाती है.

शरीर को हो सकता है नुकसान

एक रिसर्च में बताया गया है कि संतरे, सेब और अंगर का जूस कैंसर की दवाओं के अलावा एंटी बायोटिक्स का असर भी कम कर देता है. शोध में अंगूर के रस (Grapes Juice) के साथ दवा लेने पर देखा गया कि सिर्फ आधी दवा ही शरीर में जा सकी. जूस दवा को सोखने की क्षमता को कम कर देते हैं.
पानी के साथ ही लें दवा

दवा को ज्यादा पानी यानी कि एक ग्लास पानी के साथ लें. पानी के साथ दवा लेना सबसे सुरक्षित हैं. थोड़ा पानी के साथ दवा लेने से यह शरीर में ठीक से नहीं घुलते हैं. लेकिन अधिक पानी के साथ लेने से ये आसानी से घुल जाते है. ठंडे पानी के साथ भी दवा लेने से परहेज करना चाहिए.

No comments