Breaking News

दूध के साथ कभी भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

दूध के साथ कभी भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

दूध हमारी सेहत के लिए वरदान रूपी अमृत के समान होता है जिसका सेवन करने से ना जाने कितनी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। जहां एक ओर दूध हमारे स्वास्थ के लिए अमृत की तरह काम करता है, तो वहीं दूसरी ओर इसका सेवन किसी दूसरी चीजों के साथ करने से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होता सकता है।

इन चीजों का ना करें उपयोग:

# उड़द की दाल: इन दोनों को पचाने में काफी समय लगता है और एक ही साथ दोनों के एक ही समय में सेवन करने से ये पेट में गैस की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे पेट दर्द संबंधी समस्याएं पनपने लगती है।

# नमकीन चीजों का उपयोग: दूध के साथ नमक वाली चीजों का उपयोग करने से दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन नमक की उपस्थिति से जम जाते है। जिससे इसके न्यूट्रीएंट्स में कमी आ जाती है।

# प्याज का सेवन: प्याज के साथ दूध का सेवन कतई ना करें। इन दोनों के मिलने से शरीर में दाद खाज खुजली के अलावा इन्फेक्शन की समस्या बढ़ने लगती है। उसके अलावा स्किन की समस्या भी पैदा होने लगती है।

# मिर्च मसाले का सेवन: इन दोनों का सेवन एक साथ करने से पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है। इन दोनों को पचाने में मुश्किल होती है, पेट दर्द के साथ गैस, एसिडिटी और उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है।

# दूध के साथ मछली: दूध की तासीर ठंडी होती है, जबकि मछली की गर्म और दोनों का सेवन एक साथ करने से गैस, एलर्जी के साथ त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती है।

# दूध और दही: दूध के साथ दही का सेवन एक साथ करने से बदहजमी की शिकायत तुरंत ही होने लगती है, इसके साथ ही पेट में गैस,उल्टी, इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है।

# नींबू: नींबू या कोई भी खट्टी चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि खट्टी चीजों में पाए जानें वाले लेक्टोज दूध को फाड़ने का काम करते हैं, जिससे पेट में गैस ,उल्टी जैसी समस्या पनपने लगती है।

No comments